तरबूज खाने के अलावा आपकी खूबसूरती को भी लगा सकता है चार चांद, जानिए चेहरे पर ताजगी लाने के लिए कैसे करें इस्तेमाल

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: पोषक तत्वों से भरपूर ‘तरबूज’ (Watermelon) हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। गर्मियों में पानी से भरपूर यह फूड्स सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है। इसे खाने के बाद आप फ्रेश फील करते है। ये आपको ठंडा रखने में मदद करते है। तरबूज एक हाइड्रेटिंग फल है जो कि गर्मियों में स्किन के लिए भी फायदेमंद है। ये स्किन की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। ऐसे में आइए जानें कैसे?  

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, यूं ही तरबूज को चेहरे पर रगड़ने से भी ये स्किन के लिए मसाज की तरह काम करता है। ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और आपको एक ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करता है। तो, तरबूज को थोड़ा सा काटकर निकाल लें और इस अपने चेहरे पर यूं ही रगड़ें। ये चेहरे में कोलेजन बूस्ट करने के साथ फाइन लाइन्स से बचाव में मदद करेगा।

तरबूज में विटामिन C भरपूर होता है। इसे खाने से त्वचा को ग्लोइंग बनाए रखने में मदद मिलती है। गर्मियों में इसे खाने से त्वचा को गहराई से पोषण मिलता है। इसलिए आप गर्मियों में तरबूज खा सकते है।

तरबूज के छिलके का इस्तेमाल आप एक स्क्रब की तरह भी कर सकते हैं। ये आपके स्किन पोर्स को अंदर से साफ करने और विटामिन C  की मदद से फाइन रेडिकल्स को कम करने में मददगार है। साथ ही इसके एंटीऑक्सीडेंट आपकी स्किन को अंदर से स्वस्थ रखने और एक ग्लोइंग स्किन पाने में मददगार है। तो, इन तमाम कारणों से आपको तरबूज चेहरे पर लगाना चाहिए।

तरबूज को दरदरा करके पीस लें और इसका एक फेस मास्क तैयार कर लें। फिर इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर हल्के हाथों से चेहरे का मसाज करते हुए ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। ये असल में चेहरे की  क्लीनजिंग में मदद करता है और इसे अंदर से मॉइस्चराइज करता है। इस तरह से स्किन के लिए फायदेमंद है।