सफेद हो रहे बाल पर कंट्रोल के लिए इमली की पत्तियों का ऐसे करें इस्तेमाल, और भी हैं इसके कई फायदे

    Loading

    -सीमा कुमारी

    अगर आप भी सफेद बाल से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो इमली की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इमली के पत्तों के इस्तेमाल से बालों की समस्या दूर होती है। इससे न केवल सफ़ेद बाल काले हो जाते हैं, बल्कि डैंड्रफ से भी निजात मिलता है। आइए जानें इस बारे में –

    पोषक तत्वों से भरपूर इमली सेहत के लिए फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन-बी1, बी2, बी3, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन-सी, के, बी5, बी6, फोलेट, कॉपर और सेलेनियम एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबायोटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल के गुण पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों के उपचार में प्रभावी होते हैं। इसके अलावा, इमली की पत्तियां भी बालों के लिए फायदेमंद होती हैं। इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनसे बालों को पोषण प्राप्त होता है।

    ऐसे करें इमली की पत्तियों का इस्तेमाल

    इसके लिए इमली की पत्तियों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब अपने बालों में पेस्ट को लगाएं। बालों में लगाने के बाद 20 मिनट तक यूं ही छोड़ दें। इसके बाद बालों को सामान्य यानी नॉर्मल पानी से धो लें। इस उपाय को करने से सफ़ेद बालों की समस्या से निजात मिलता है। इसके अलावा, इमली की पत्तियों को दही में मिलाकर अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। इससे भी आराम मिलता है। आप चाहे तो प्याज का रस मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।