Mushroom
मशरूम के फायदे

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: ‘मशरूम’ (Mushroom) एक ऐसी सब्जी है जिसे बच्चे से लेकर बड़े हर कोई बड़े चाव से खाना पसंद  करता है। यह सर्दियों से लेकर गर्मियों तक हर मौसम में मार्केट में मिलती है। यह स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। यह कहिए यह पोषक तत्वों का भंडार है। आप इसे खाने में कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ मोटापा कम करने में भी मदद करता है। मशरूम में मौजूद एंटीबायोटिक गुण इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंजाइम दिल की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है।

    लेकिन मशरूम को स्टोर करना मुश्किल हो सकता है। जब आप मशरूम खरीदते होंगे, तो ये बिल्कुल फ्रेश नजर आते हैं, लेकिन एक-दो दिन बाद ये काले नजर आने लगते हैं। अगर आप लंबे समय तक मशरूम को स्टोर करना करना चाहते हैं, तो कुछ आसान टिप्स को अपना सकते हैं। आइए जानें उन आसान टिप्स के बारे में –

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, आमतौर पर ज्यादातर लोगों की ये शिकायत होती है कि मशरूम बहुत जल्दी खराब हो जाते है। फिर चाहें उन्हें फ्रिज के अंदर रखा जाए। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर मशरूम को सही तरह से स्टोर किया जाए तो ये लंबे समय तक खराब नहीं होती है। ऐसे में आप मशरूम को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए उसको उस पैकेट हटा लें जिसमें पैक होकर आपको मिले हैं। अब एक एयर टाइट डिब्बे में आप टिशु पेपर बिछाएं और फिर उसमें मशरूम डालें। अब ऊपर से भी टिशु पेपर लगा दें। इसके बाद डिब्बे को बंद कर दें और फ्रिज में रखे दें।