Onion Benefits, Lifestyle
कच्चा प्याज खाने के फायदे (Social Media)

गर्मियों के सीजन में कच्चा प्याज खाना अच्छा माना जाता है जो बढ़ते तापमाना और लू से बचाता है।

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: गर्मी का सीजन (Summer Season) शुरू हो चुका है। और चिलचिलाती धूप एवं गर्मी से हर कोई परेशान है। ऐसे में सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। गर्मी का असर आपकी हेल्थ पर पड़ सकता है। हालांकि घर में कुछ सब्जियां आपको हीटवेव की परेशानी से छुटकारा दिला सकती है। कई फलों और सब्जियों में ऐसे गुण होते हैं, जो आपको अंदर से ठंडा और स्वस्थ्य रखते हैं। इन्हीं में से एक है प्याज। (onion)

लू से बचना है तो खाइए प्याज

गर्मियों (Summer) में कच्चा प्याज (onion) खाने के बहुत फायदे हैं। सबसे बड़ा फायदा ये है कि प्याज आपको लू (Heat Stroke) से बचाता है। कच्चा प्याज तासीर में ठंडा होता है। ये आपके शरीर को ठंडक प्रदान करता है और गर्मी के असर से बचाता है। गर्मियों में अगर लू से बचना है, तो जमकर प्याज खाइए।

यहां आइए जानिए इसके अन्य फायदों के बारे में –

1- हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, गर्मियों के मौसम में लू से बचने के लिए आप अपनी डाइट में प्याज (Onion) को जरूर शामिल करें। प्याज में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो गर्मी और लू से बचाने में मदद करते हैं। गर्मियों में प्याज खाने से गर्मी भी कम लगती है और डिहाईड्रेशन भी नहीं होता है।

2- प्याज में पाया जाने वाला सेलेनियम इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने का काम करता है। कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में प्याज को जरूर शामिल करें। प्याज खाने से इम्यूनिटी मजबत होती है और वायरल बीमारियां भी दूर रहती हैं।

3- हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो, प्याज को ओरल हेल्थ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। अगर आप रोजाना कच्चा प्याज खाते हैं तो, ये आपके दांतो के बैक्टीरिया और मसूड़ों की समस्या को दूर कर सकती है।

4- प्याज की तासीर ठंडी होती है इसलिए गर्मियों में प्याज का सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है। प्याज में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो गर्मी से बचाने और शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं। गर्मियों में प्याज खाने से शरीर का टेम्प्रेचर नॉर्मल बना रहता है और बीमारियां भी कम होती है।

5- आपको बता दें, पीरियड से पहले होने वाली तमाम समस्याओं से निजात के लिए प्याज बहुत उपयोगी मानी जाती हैं। अगर आपको पीरियड के दौरान भी तमाम परेशानियां होती हैं, तो रोजाना कच्चा प्याज खाइए।

6- हम जिन सब्जियों का इस्तेमाल करते हैं उनमें से ज्यादातर में क्रोमियम बिलकुल नहीं पाया जाता है। लेकिन, प्याज से आपको क्रोमियम मिल जाता है। क्रोमियम शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रखता है।

7- प्याज को स्किन के लिए भी काफी अच्छा माना जाता हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन A, C और K होता हैं। ये स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाता हैं। प्याज खाने से स्किन हाइड्रेट रहती हैं।

8- गर्मियों में अक्सर लोगों को नकसीर की समस्या हो जाती हैं। ऐसे में प्याज के एक छोटे टुकड़े को नाक में रखकर सांस लेने से खून का बहना नियंत्रित हो जाता हैं।