Oral Health, Lifestyle News
मुंह का ऐसे रखें ख्याल (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: हमारे शरीर में सभी अंगों का हेल्दी रहना जहां पर जरूरी होता है वहीं पर अगर किसी अंग में खराबी आए तो उसे परेशानी हो जाती है। नाजुक अंग आंखों के बाद आपके मुंह का ख्याल (Oral Health) भी रखना जरूरी होता है इसे लेकर 20 मार्च को दुनिया में  वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे (World Oral Health Day 2024) मनाया जाता है। इससे मुंह की सफाई के प्रति जागरूकता बढ़ती है। ऐसे ही हम आज आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इन चीजों के बारे में बता रहे है ताकि आपका मुख स्वस्थ और प्राउड रहे।

इन चीजों को डाइट में करें शामिल

मुंह का ख्याल रखने के लिए आप अपनी डाइट में कई चीजों को शामिल कर सकते है जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है…

1- आप अपनी नियमित डाइट में मुंह में दांतों को स्वस्थ और मसूड़ों को सड़न से बचाने के लिए ताजे फलों का सेवन कर सकते है। इन फलों में गाजर, संतरा, स्ट्रॉबेरी, कीवी आदि फलों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं इससे आपके दांतों को मजबूती मिलती है। 

2- आप मुंह की सफाई और दांतों की मजबूती के लिए सूखे मेवे यानि नट्स को डाइट में शामिल कर सकते है इनके सेवन से भरपूर तत्व मिलते है जिसमें आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, विटामिन ई, विटामिन डी, फाइबर जैसे पोषक तत्व बेहतर होता है। 

3- मुंह की सेहत और दुर्गंध दूर करने के लिए आप मछली का सेवन कर सकते है। कहते है इसका सेवन करने से आपके दांत मजबूत होते है और मुंह में सलाइवा के बनने से दांत हमेशा साफ रहते है। 

4- दांतों की खूबसूरती बढ़ाने और मसूड़ों की मजबूती के लिए आप डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन कर सकते है। इसमें शामिल दूध, दही, पनीर से सेहत को कैल्शियम और विटामिन सी मसूड़ो के लिए काफी फायदेमंद होता है।

इन चीजों से बनाएं दूरी 

ओरल हेल्थ के लिए आप कुछ चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए. कार्नेटेड ड्रिंक, कॉफी, अधिक चीनी वाला भोजन, शराब, पान मसाला, तंबाकू, खट्टी कैंडी, अधिक ठंडा या गर्म फूड आइटम नहीं खाने चाहिए। 

ऐसे रखें मुंह का ख्याल

  • दिन में दो बार ब्रश करने की आदत डालें. इससे दांत स्वस्थ्य रहते हैं.  
  • गले में किसी तरह के दर्द या मुंह में परेशानी है तो गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करें.
  • फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट का प्रयोग करना चाहिए. इससे दांतों की सड़न रोकने में मदद मिलती है.
  • जब भी लगे दांतों में कोई दिक्कत हो रही है जल्द से जल्द डेंटिस्ट को दिखाएं.