File Photo
File Photo

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में तन और मन दोनों का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है।ऐसे में अगर हम लंबे वक्त तक स्वस्थ और रोग मुक्त जीवन जीना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे बेहतर है हेल्दी लाइफस्टाइल जीना, अगर हम अपने डेली रूटीन में छोटी-छोटी कुछ बातों को शामिल कर लें तो जिंदगी अच्छी सेहत के साथ खुशनुमा भी बन जाएगी। ये अच्छी आदतें हमारा संपूर्ण विकास करती हैं, जिससे हमें अपने लक्ष्य के एक कदम और करीब पहुंच सकते हैं।

स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर आप कई शारीरिक समस्याओं से भी बचा जा सकते हैं। इसके अलावा, आप मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहते हैं, जिससे आप अपने निजी जीवन में खुश रह सकते हैं। आइए जानें स्वस्थ रहने के लिए आपको कौन-सी आदतें अपनानी चाहिए।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। आपकी कोशिकाओं के समुचित कार्य के लिए, शरीर के तापमान को नियंत्रित करने, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और संक्रमण को रोकने के लिए हाइड्रेशन बहुत महत्वपूर्ण है।

सुबह जल्दी उठने के कई फायदे होते हैं। जल्दी उठने से आपको ध्यान या व्यायाम करने का समय मिल जाता है। इससे आप दिन भर अच्छा महसूस करेंगे।

अपनी खाने की डाइट में हरी सब्जी की मात्रा बढ़ाएं, फिर इन्हें किसी भी तरह खा लें, सलाद के रूप में या उबाल कर, अच्छी मात्रा में हरी सब्जियां खाने से आपके फेफड़े, दिल, पेट और किडनी स्वस्थ रहते है। बीमारियों से आप बच सकेंगे, बढ़ते हुए वजन पर भी हरी सब्जियां लगाम लगा सकते हैं।

बहुत से लोग वजन कम करने के लिए सुबह का नाश्ता स्किप करने में विश्वास करते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल न करें। नाश्ता छोड़ने से आपको अधिक भूख लगती है और फिर आप अपने शरीर की ज़रूरत से ज़्यादा खा लेते हैं। ऐसा करने से आपका वजन बढ़ सकता है।

एक टू-डू लिस्ट तैयार करने की आदत डालें, जिससे आपको अपने लक्ष्यों को निर्धारित करने या अपने दिन की योजना बनाने में मदद मिलेगी। यह आपको उन कामों को अंतिम समय पर करने से रोकता है, जिससे आप तनाव में आ सकते हैं।

रात की अच्छी नींद तनाव के स्तर को कम करने और मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए स्वस्थ जीवन शैली, फिट शरीर और दिमाग के लिए देर रात तक जागने की आदत को छोड़ दें।

लिफ्ट लेने के बजाय सीढ़ियां चढ़ने से आपका शरीर फिट और सक्रिय रह सकता है। वीकेंड पर आप अपने दोस्तों के साथ ट्रेकिंग पर भी जा सकते हैं।

घर के स्वस्थ भोजन की कोई तुलना नहीं है। आप अपने हिसाब से कैलोरी या प्रोटीन की मात्रा को नियंत्रित कर सकते हैं। इसलिए बाहर के खाने को कम से कम करें और घर का खाना ही खाएं।