हरी इलायची इन बीमारियों के लिए है रामबाण औषधि, आज़मा कर देखिए, साइड इफेक्ट्स का कोई डर नहीं

    Loading

    -सीमा कुमारी

    भारतीय मसालों में प्रयोग की जाने वाली ‘हरी इलायची’ एक ऐसी चीज हैं। जिसका इस्तेमाल पान-मसालों के अलावा आमतौर पर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता हैं।

    जानकारों के अनुसार, हरी इलायची के सेवन करने से आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। इसमें राइबोफ्लेविन, विटामिन- C, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और नियासिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह पोषक तत्व कई समस्याओं से राहत दिलवाने में मदद करते हैं। तो आइए जानें हरी इलायची खाने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

    यदि आप भी मुंह की बदबू की समस्या से परेशान हैं तो हरी इलायची का नियमित सेवन कर सकते हैं। यह एक माउथ फ्रेशनर होती है। इसे खाने से आपके मुंह की बदबू दूर होगी।

    बहुत से लोगों को यात्रा के दौरान बस में बैठने पर चक्कर आते हैं या जी घबराता है। इससे निजात पाने के लिए एक छोटी इलायची मुंह में रख सकते हैं।  

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, इलायची का सेवन दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। दिल के मरीजों को रोजाना इलायची का सेवन करना चाहिए। इलायची दिल की धड़कन को नॅार्मल करने का काम करती है।

    आजकल के व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण बहुत से लोग तनाव, डिप्रेशन जैसी समस्याओं का शिकार हो रहे हैं। इन सभी चीजों से राहत पाने के लिए और मूड़ रिफ्रेश करने के लिए आप छोटी इलायची का सेवन कर सकते हैं। इलायची वाली चाय या फिर इलायची का सेवन करने से आप तनाव से राहत पा सकेंगे।

    इलायची का सेवन पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। पाचन तंत्र से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए रोजाना इलायची का सेवन करें। पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए खाना खाने के बाद मुंह में इलायची डालें और सौ कदम चलें।

    यदि आवाज बैठी हुई है या गले में खराश है, तो सुबह उठते समय और रात को सोते समय छोटी इलायची ( Elaichi/cardamom) चबा-चबाकर खाएं और गुनगुना पानी पिएं।

    अगर आपको बार-बार मुंह में छाले हो जाते हैं तो आप इलायची का बारीक पीस लें। इससे तैयार पाउडर आप छालों पर लगाएं। समस्या से आपको काफी आराम मिलेगा।