green-leaves-vegetables
सब्जियां

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: सर्दियों के मौसम में संक्रमण, वायरल और बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसे में आप सेहत का ख्याल रखने के लिए डाइट का बहुत ही अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। इन दिनों इम्यूनिटी के कमजोर होने से सर्दी-जुकाम, खांसी, गले में खराश की समस्याएं आम बात हैं। हालांकि आप हरी पत्तेदार सब्जियों (Green Leaves Vegetables) को आहार में शामिल कर इन सभी समस्याओं से बचे रह सकते हैं। आइए जानें कुछ ऐसी हरी सब्जियों के बारे में, जो आपको सर्दियों में सेहतमंद रखेगी।

डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार, सरसों फाइबर, प्रोटीन, विटामिन के, कैल्शियम, विटामिन बी 6, विटामिन सी समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह रोग प्रतिरोधक को बढ़ाता है और बीमारियों को दूर रखता है। सर्दी-खांसी और जुकाम की समस्या भी दूर रहती है।

सर्दियों में सबसे ज्यादा इंतजार मेथी के साग का किया जाता है। यह फाइबर की भारी मात्रा से भरपूर होता है, जो भूख कम करने में मदद करती है, जिससे आप ज्यादा खाने से बचते हैं और आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। यह आपके शरीर को फिट और एनर्जी से भरपूर बनाए रखने का एक बढ़िया विकल्प है।

पालक विटामिन-A,  C,  K, आयरन और कैल्शियम का अच्छा सोर्स है। सर्दियों में इम्यूनिटी को बूस्ट कर मौसमी बीमारियों से बचे रहने के लिए पालक खाना अच्छा होता है। यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है जिससे हार्ट हेल्थ बढ़िया रहती है।

बथुआ में भरपूर मात्रा में विटामिन-A , B और C और साथ ही कई सारे पोषक तत्व होते है।  बथुआ का साग खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। यह पेट की समस्याओं को दूर करता है। कब्ज से राहत दिलाने में भी बथुआ का साग लाभकारी होता है। यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है।