File Photo
File Photo

    Loading

    सीमा कुमारी

    गर्मियों के मौसम में खरबूजा (Muskmelon) आसानी से मिलने वाला फ्रूट है यह फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद माना जाता  है। खरबूजा विटामिन C और A, के साथ ही पोटेशियम से भरपूर होता है। इसमें विटामिन B1, B6, और K, फोलेट, कॉपर, मैग्नीशियम, और डायट्री फाइबर भी शामिल होता हैं। आइए जानें खरबूजे के फायदे के बारे में-

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस फल में विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन की हाई मात्रा होती है, तो यह आपकी आंखों की रोशनी में सुधार करने और मोतियाबिंद के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।

    खरबूजा खाने से मस्तिष्क में ऑक्सीजन का फ्लो बढ़ता है जिससे आपको आराम करने और ध्यान लगाने में मदद मिलती है।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, खरबूजे खाने के लिए दोपहर के खाने और नाश्ते के बीच मिड-मील नाश्ते के रूप में सबसे अच्छा है। क्योंकि यह शरीर को हाइड्रेशन देता है, तो आप इसको एक्सरसाइज के साथ-साथ अपने इलेक्ट्रोलाइट्स को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

    खरबूजा आपके पीरियड्स की ऐंठन को कम कर सकता है इसके एंटीकोगुलेंट गुणों के कारण, यह क्लोट्स को डिसोल्व करता है और मांसपेशियों में ऐंठन को कम करता है।

    खरबूजे में पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जो गर्मी के मौसम में आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है। यह शरीर को ठंडक भी देता है और गर्मी से भी बचाता है। इसमें जरूरी विटामिन और मिनरल्स की अच्छी मात्रा होती है।

    विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और खरबूजे में इसकी भरपूर मात्रा होती है। विटामिन संक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए सफेद रक्त कोशिकाओं के प्रोडक्शन को बढ़ाता है।