Photo: Freepik
Photo: Freepik

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: सर्दियों (Cold Weather) में शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। एक तरफ जहां फ्लू और सीजनल बीमारियों का खतरा बढ़ता है तो, कई और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं लोगों को अपना शिकार बना लेती हैं। खासकर दिल के मरीज, डायबिटीज और हाई बीपी के लोगों को इस मौसम में अपना खास ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि इस सीजन में इन लोगों की समस्याएं बढ़ सकती है।

सर्दियों में अक्सर दिल के दौरे (Heart Attack) और स्ट्रोक के मामले काफी बढ़ जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि इस मौसम अपने दिल की सेहत का ख़ास ख्याल रखा जाए। ऐसे में आइए आज हम आपको कुछ ऐसी ही आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सर्दियों में दिल का ख्याल रखने के लिए साथ ही दिल के दौरे को रोकने में भी मदद करती हैं।

heart attack

आयुर्वेद विशेषज्ञ के अनुसार, ‘अदरक’ भारतीय रसोई में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली एक ऐसी सब्जी है, जो अक्सर खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ- साथ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि, अदरक एक रूट वेजिटेबल है, जिसमें एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो दिल की बीमारी के खतरे को कम करते हैं। साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, कोरोना काल से ही लोगों के बीच ‘गिलोय’ काफी लोकप्रिय हो चुका है। यह आपकी इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही आपके दिल का भी ख्याल रखता है। इसे गुडूची या टिनोस्पोरा कॉर्डिफोलिया भी कहा जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो दिल की सुरक्षा करते हैं।

‘तुलसी’ एक ऐसा पौधा है, जो लगभग हर भारतीय घर में आसानी से मिल जाता है। हिंदू धर्म के अनुसार तुलसी एक पवित्र पौधा है, जिसका धार्मिक महत्व भी है। हालांकि, इन सबके अलावा तुलसी अपने औधषीय गुणों के लिए भी जानी जाती है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो दिल को नुकसान से बचाते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण भी होते हैं।

‘हल्दी’ में करक्यूमिन नामक तत्व होता है जिस वजह से यह सबसे पावरफुल जड़ी बूटी है, इसमें कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, एनीमिया, ऐंठन, गठिया और घावों का इलाज करने की ताकत है, ऐसे में रोजाना सुबह गर्म पानी में एक चुटकी हल्दी मिलाकर चाय के रूप में पीने से सेहत को फायदा मिल सकता है। इसलिए सर्दियों में अपने डाइट में हल्दी को जरूर शामिल करें।

Heart Attack

दिल यानी हार्ट को हेल्दी बनाने के लिए ‘अश्वगंधा’ सबसे शक्तिशाली आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में से एक है। यह एडाप्टोजेनिक हर्ब तनाव और सूजन को कम करने में मदद करती है, जो हृदय रोग के जोखिम कारक हैं। अश्वगंधा को नियमित रूप से खाने से नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है, जो पूरे हृदय स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।