एक्सरसाइज के लिए नहीं मिल रहा वक्त, तो घर के इन काम को बना ले अपनी आदत, जल्द होगी कैलोरी बर्न

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: आजकल लोगों में वजन बढ़ना कॉमन प्रोब्लेम्स हैं। इसके लिए तमाम हेल्थ एक्सपर्ट्स रोजाना एक्सरसाइज (Exercise) करने की सलाह देते हैं, लेकिन वजन घटाने के लिए घंटों तक एक्सरसाइज करने की क्या जरूरत है अगर आप अपने घर के काम खुद से करते हैं। जी हां, कैलोरी घटाने के लिए घर के काम भी किसी वर्कआउट से कम नहीं हैं। आइए जानें उन घरेलू कामों के बारे में-

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रोज आधे घंटे फर्श पर पोछा लगाने में करीब 100 से 200 कैलोरी कम होती है। घुटने के बजाय पंजों के बल बैठकर पोछा लगाने से और भी ज्यादा फायदा होता है, यानी सफाई भी और सेहत भी। ऐसे में फर्श पर पोछा लगाना सेहत के लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद हो सकता है।

    पहले के समय में ज्यादातर महिलाएं हाथों से कपड़े धोया करती थीं। ऐसे में साबुन लगाने, ब्रश से रगड़ने और पानी से धोने में काफी मेहनत लगती थी और शारीरिक एक्सरसाइज हो जाती थी। इस काम को अगर आप आज भी कर सकती हैं, तो जरूर करें। ये आपके लिए बेहतर एक्सरसाइज है और आपकी कैलोरी को तेजी से बर्न कर सकती है।

    सुनने में अटपटा लगेगा, लेकिन आप अगर अपने बाथरूम के टाइल्स से लेकर फर्श तक घिस-घिसकर सफाई करते हैं तो इस दौरान आप एक घंटे में 260 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, रोज अगर आप 30 मिनट का समय कपड़े प्रेस करने में लगाते हैं तो आप न सिर्फ रोज 70 कैलोरी कम करते हैं, बल्कि यह मांसपेशियों का भी अच्छा व्यायाम है, है न एक तीर से दो शिकार। इसके अलावा, सोने से पहले और सुबह उठकर बिस्तर साफ करने के दौरान आप रोज 70 कैलोरी बर्न करते हैं। कैलोरी घटाने के लिए भला इससे आसान वर्कआउट क्या होगा।

    यह ध्यान रखें कि, कैलरी घटना शरीर के मेटाबॉलिज्म से संबंधित है। इसलिए हो सकता है कि इन कामों से आपकी कैलोरी कम होने में थोड़ा बहुत अंतर हो, लेकिन इसमें दो-राय नहीं है कि एक्सरसाइज, और डाइटिंग के साथ-साथ घर के काम भी कैलोरी कम करने का आसान उपाय हैं। अब आलस छोड़िए और शुरू हो जाइए।

    सुझाव

    अगर आपके लिए रोजाना ये सारे काम कर पाना मुमकिन नहीं, तो आप किसी एक काम को अपने रुटीन में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, बाकी कामों को सप्ताह में किसी एक दिन कर लें। इससे भी कुछ तो शारीरिक गतिविधि होगी और  आपके शरीर को हर तरह की समस्याओं से छुटकारा भी मिल जाएगी ।