पेट दर्द से अगर हैं परेशान, तो हींग दिलाएगा राहत, जानिए कैसे करें इस कारगर घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: आजकल पेट में दर्द होना आम समस्या बन गई है क्योंकि लोगों की जीवन शैली इतनी अनियमित हो गई है कि इसका सीधा असर उनके पाचन-तंत्र पर पड़ता है। देर तक बैठ कर काम करना, समय के अभाव के कारण जंक फूड ज्यादा खाना, पर्याप्त मात्रा में नींद न होना जैसे समस्याओं के कारण सामान्य तौर पर बदहजमी व पेट संबंधी समस्याएं होती है, जिसके कारण पेट में दर्द होने लगता है।

अगर तुरंत इसका इलाज न मिल पा रहा हो तो किचन में रखा एक मसाला आपके काम आ सकता है। हम बात कर रहे हैं ‘हींग’ (Hing) की, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर भोजन का टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये पेट दर्द से राहत दिलाने का भी काम कर सकता है। आइए जानें हम इसका सेवन किस तरह से कर सकते हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, जब कभी पेट में दर्द हो तो इससे निजात पाने के लिए आप हींग को गर्म पानी में घोल लें और कप में रखकर चाय की तरह पी जाएं।   इससे आपका डाइजेशन बेहतर होगा और मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट हो जाएगा।

हींग और अदरक का सेवन भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, इससे इनडाइजेशन की प्रॉब्लम दूर हो जाती है और पेट दर्द से भी राहत मिलती है क्योंकि अदरक में डाइजेस्टिव एंजाइम होते है। इसके अलावा हींग खाने से पेट और कमर की चर्बी भी पिघलने लगती है। ऐसे में इसका सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है।

खाने में हींग का इस्तेमाल करना खाने का स्वाद बढ़ाता है। साथ ही, गैस से संबंधित समस्याओं को होने से रोकता भी है। चुटकी भर हींग पाउडर अपच की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है, भारत में लोग इसे सभी दालों और बींस में डालकर बनाते हैं, क्योंकि यह प्रोटीन और यूरिक एसिड से भरपूर होता है और इसको खाने से पाचन क्षमता अच्छी हो जाती है।

आपने अच्छी सेहत के लिए कई बार हर्बल टी पी होगी, अब जब आपको पेट दर्द का सामना करना पड़े तो एक बार हींग की चाय का सेवन जरूर करें, इसे ब्लोटिंग और एसिडिटी भी दूर हो जाती है। इसके लिए एक कप पानी गर्म करें और इसे एक चुटकी हींग, अदरक पाउडर और काला नमक मिलाकर पी जाएं।