Conjunctivitis से बचाव में ये चीजें हो सकती हैं बड़ी मददगार, इस मौसम में ज़रूर खाएं

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: बारिश के मौसम में देशभर में ‘कंजंक्टिवाइटिस’ (Conjunctivitis) यानी ‘आई फ्लू’ (Eye Flu) के मामले बहुत ही तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इस बीमारी में आंखों का लाल होना, दर्द महसूस होना, आंखों से चिपचिपा पदार्थ निकलना आदि जैसी कई लक्षण नजर आते हैं। मानसून के मौसम में कंजंक्टिवाइटिस का खतरा सबसे ज्यादा रहता है।

ऐसे में आंखों की देखभाल करना काफी जरूरी है। आई फ्लू से बचने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं। ये आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में काफी मददगार साबित हो सकता हैं। तो ऐसे में आइए जानें उन फूड्स के बारे में-

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, आंखों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन A बहुत जरूरी होता है। शरीर में इस विटामिन की पूर्ति के लिए आप अपनी डाइट में गाजर, शकरकंद, खुबानी, पपीता, कद्दू आदि शामिल कर सकते हैं। ये बीटा कैरोटीन के भी अच्छे स्रोत हैं। जो आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड वो जरूरी फैट है जिसे हमारी बॉडी खुद से उत्पन्न नहीं कर सकती है। इसलिए हमें ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड प्राप्त हो सके। ओमेगा फैटी एसिड के तीन प्रकार होते है। ओमेगा-3, ओमेगा-6 और ओमेगा-9 ‘कंजंक्टिवाइटिस’ यानी ‘आई फ्लू’ से राहत के लिए, ओमेगा -3 फैटी एसिड का सेवन लाभदायक होता है इस बात का खुलासा एक स्टडी में किया गया है।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि अंडे में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा, यह जिंक और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है। अगर आप अपनी डेली डाइट में अंडे शामिल करते हैं, तो आंखें स्वस्थ रहती हैं और संक्रमण को मात दे सकती हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां आंखों की रोशनी बढ़ाने और संक्रमण से बचाव करने में काफी मदद करती हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में पालक, केला, अजमोद ल्यूटिन आदि शामिल कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। जो आंखों को खराब होने से बचाते हैं।

‘नट्स’ पोषक तत्वों के पावरहाउस हैं। इनमें विटामिन-E भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो आपकी आंखों को फ्री रेडिकल्स से बचाता है। इसके लिए आप बादाम, अखरोट आदि जरूर खाएं। विटामिन-C आँखों को संक्रमण से बचाता है। यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। जिससे आप कई तरह के बीमारियों और इन्फेक्शन से बच सकते हैं।