पेशाब लगे तो रोक कर बिल्कुल न रखें, वरना इसके परिणाम जान लीजिए

    Loading

    सीमा कुमारी

    शरीर को सेहतमंद रखने के लिए ‘यूरिन’ (Urine) का सही तरीके से उत्सर्जन बेहद जरूरी है। क्योंकि, शरीर से इसके जरिए टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलते हैं। पेशाब यानी यूरिन (Urine) ना आए, तो गंभीर समस्या  है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। बार-बार पेशाब आना भी सही नहीं है। वह भी तब, जब आप लिक्विड चीजें भी न ले रहे हों।

    कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो बार-बार पेशाब करने से कतराते हैं। ऐसे लोग घंटों पेशाब के प्रेशर को रोककर रखते हैं।

    ऐसा करते हुए शायद ही उन्हें ये एहसास होता होगा, कि वो अपनी सेहत को अनजाने में कितना बड़ा नुकसान पहुंचा रहे हैं। जी हां, सुनकर आपको भी थोड़ी हैरानी हो सकती है। या फिर, आपने भी कई मौकों पर ऐसा कुछ किया हो सकता है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि  पेशाब लगने पर इस प्रेशर को रोकने से शरीर के कई अंगों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आइए जानें ऐसे ही कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में-

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यूं तो यह समस्‍या उम्रदराज लोगों के साथ होती है, जब वो यूरीन पर कंट्रोल नहीं रख पाते हैं। लेकिन, नियमित रूप से पेशाब रोकने की वजह से भी यह समस्या उत्पन्न हो सकती है। ऐसा इसलिए, नियमित रूप से पेशाब रोकने की वजह से ब्‍लैडर का कमजोर पड़ना शुरू हो सकता है। जिसकी वजह से यूरीन लीकेज या पेशाब न रोक पाने की समस्‍या हो सकती है।

    कहते हैं कि, नियमित रूप से लंबे समय तक पेशाब रोकने से ब्‍लैडर में स्ट्रेचिंग यानि मूत्राशय में खिंचाव हो सकता है। जिसकी वजह से यूरीन लीकेज की समस्‍या भी हो सकती है।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, यूरिन को एक से दो घंटे तक रोकने से कई तरह की समस्याएं हो जाती है। महिलाओं में खासतौर पर ये समस्या हो जाती है। अगर कोई शख्स बहुत अधिक बार यूरिन रोकता है तो उसे किडनी में स्टोन की समस्या हो सकती है। इसलिए ऐसी गलती करने की भूल न करें।

    यदि आप पेशाब को चार-पांच घंटे भी रोक कर रखते हैं, तो इसका असर किडनी पर पड़ता है। ब्लैडर में जमे यूरिन में मौजूद बैक्टीरिया किडनी में पहुंचकर उसे संक्रमित कर सकते हैं। यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन होने का भी कारण बनता है, जिससे किडनी में इंफेक्शन (Holding Urine Bad Effects on Health) हो सकता है।

    यूटीआई, महिलाओं में होने वाली आम समस्‍या है, जो कई कारणों से होती है, जिनमें से एक कारण पेशाब रोकना भी है। समय पर यूरिन नहीं करने से बैक्टीरिया को बढ़ने का मौका मिल जाता है, जो ब्लैडर के अंदर तक भी पहुंच सकता है। यह संक्रमण बढ़ने पर कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है।अगर आपको बार-बार यूटीआई की समस्‍या होती रहती है, तो समय पर पेशाब जाएं और आप पर्याप्त पानी और तरल पदार्थों का सेवन करें।