File photo
File photo

    -सीमा कुमारी

    ये तो सभी जानते हैं कि, ड्राई फ्रूट्स (Dry fruits) खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।खासतौर से सर्दी के मौसम में इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में मौजूद फाइबर शरीर के लिए बहुत जरूरी है। 

    यहां तक कि खुद डॉक्टर भी स्वस्थ रहने के लिए ड्राई फ्रूट खाने की सलाह देते हैं। लेकिन, जरूरत से ज्यादा फाइबर का सेवन सेहत के लिए नुकसान हो सकता है। आइए जानें ड्राई फ्रूट्स के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में :

    डाइट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ड्राय फ्रूट्स का अधिक सेवन आपका वजन बढ़ा सकता है। लेकिन कैसे ? दरअसल, इनमें बहुत ज्यादा कैलरी होती है, जो वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है। यदि आप हर रोज सूखे मेवे खाते हैं, तो आप कुछ ही समय में मोटे हो जाएंगे। इसलिए इनकी मात्रा सीमित रखें।

    काजू, बादाम, पिस्ता और किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स में नेचुरल शुगर होता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में मेवे लेने से उनमें मौजूद फ्रुक्टोज शरीर में अधिक हो जाए तो शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं। ऐसे में अगर आप पहले से शुगर के पेसेंट हैं, तो इस बात का खास ख्याल रखें।

    ड्राई फ्रूट में पाया जाने वाला फ्रुक्टोस आपको सेहतमंद बनाता है। लेकिन, ज्यादा ड्राय फ्रूट खाने से बहुत जल्दी आप दांतों को लेकर परेशान हो सकते हैं। दरअसल, सूखे मेवों में अतिरिक्त चीनी होती है, जो दांतों में चिपक जाती है। इस कारण दांतों में सड़न पैदा होती है। विशेषज्ञों की सलाह है कि ड्राई फ्रूट खाने के बाद हमेशा ब्रश करना चाहिए। इसके अलावा इस समस्या से बचने के लिए सूखे मेवे खाने के बाद हमेशा पानी पीना चाहिए।

    अगर सूखे मेवे ज्यादा खा लेते हैं, तो ये पाचन तंत्र पर भी असर डालता है। इससे अपच की समस्या हो सकती है। उल्टियां हो सकती हैं और पेट दर्द हो सकता है।

    एक रिपोर्ट के अनुसार, यदि इनका कम मात्रा में सेवन किया जाए, तो सल्फर डाइऑक्साइड किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता। लेकिन, जब आप जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने लगते हैं, तो एलर्जी के साथ अस्थमा होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है। विशेषज्ञों के अनुसार अस्थमा के मरीजों को सूखे मेवों के अधिक सेवन से हमेशा बचना चाहिए।