चश्मे को साफ करते समय इन बातों का ज़रूर रखें ध्यान, जानें क्या है सही तरीका

    Loading

    -सीमा कुमारी

    अक्सर लोग आंखों (Eyes) पर पहने जाने वाले ‘चश्मे’ (Spectacle) को साफ करने के लिए बगल में रखे कपड़े या सूट के दुपट्टे का इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन, क्या आप मानते हैं कि, ये चश्मे का ग्लास साफ करने का सही तरीका है ? जी नहीं, चश्मे का ग्लास अगर सही तरह से साफ न किया जाए तो बहुत जल्दी इसमें स्क्रैच (Scratch) लगने का डर भी रहता है।

    इतना ही, नहीं ऐसा करने से आपकी आंखों पर भी बुरा असर भी पड़ सकता है। ऐसे में आइए जानें क्या है चश्मे के ग्लास को साफ करने का सही तरीका।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, चश्मे को साफ करने के लिए ‘लिक्विड ग्लास क्लीनर’ (Liquid Glass Cleaner) सबसे आसान तरीका है। कई लिक्विड ग्लास क्लीनर अल्कोहल (alcohol) युक्त होते हैं, जो ग्लास साफ करने के साथ-साथ हैंड सैनिटाइजर का भी काम करते हैं। जिसकी मदद से आप चश्मे की सफाई के साथ हाथों को भी साफ कर सकते हैं।

    चश्मे को हमेशा एक मजबूत कवर में रखें। अगर चश्मा मजबूत कवर में नहीं रखा है, तो कोशिश करें की उसे किसी सुरक्षित स्थान पर रखें साथ ही इसे उल्टा रखने की बजाय सीधा रखें, ताकि चश्मे पर दाग-धब्बे न पड़े।

    ‘चश्मे’ (spectacle) का ग्लास साफ करने के लिए चश्मे के ऊपर हल्का सा टूथपेस्ट (Toothpaste) रखते हुए एक कॉटन के कपड़े से हल्का रगड़ते हुए ग्लास को करीब 30 सेकेंड तक साफ करें। 30 सेकेंड बाद ग्लास पर मौजूद स्क्रैच भी साफ हो जाएंगे।

    अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो चश्मे पर लगे दागों को साफ करने के लिए साबुन या किसी डिटर्जंट की मदद लेते हैं, तो अगली बार ऐसा करने से बचें। आपकी ये आदत आपके चश्मे को खराब कर सकती है। दरअसल, कई डिटर्जंट हार्ड और रूखे होते हैं, जो चश्मे के ग्लास की चमक को खराब कर देते हैं। चश्मे को साफ करने के लिए सूती कपड़े का ही इस्तेमाल करें।

    चश्मा (spectacle) साफ करने के लिए सबसे पहले ‘शेविंग फोम’ (shaving foam) को ग्लास पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। ग्लास पर कुछ देर फोम छोड़ने से ग्लास पर मौजूद धूल-मिट्टी फोम अपने अंदर सोख लेता है और चश्मा साफ हो जाता है। कुछ देर बाद कॉटन के कपड़े (cotton clothes) से फोम को साफ कर लें।