ऐसे साफ करें अपने घर की ‘नॉनस्टिक बर्तन’ सालो-साल नहीं होंगे खराब

    Loading

    -सीमा कुमारी

    आज हर घर की पसंद नॉनस्टिक बर्तन बन गई है। क्योंकि, जानकारों को मानना है कि, इसमें घी, तेल का कम इस्तेमाल होता हैं। इसके अलावा, खाना हेल्दी भी बनता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, इन पैन को अच्छे से साफ ना कि जाएं तो,ये गंदे दिखाई देने लगते हैं। कई बार तो पैन की कोटिंग भी निकलने की परेशानी हो जाती है। ऐसे में आज हम आपको इसे साफ करने के कुछ कारगर व असरदार उपाय  हैं। आइए जानें इसके बारे में –

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एल्युमिनियम फॉइल तो हर घर में आसानी से मिल जाता है। आप इसकी मदद से भी नॉन स्टिक के जिद्दी दाग साफ करके उसे चमका सकती हैं। इसके लिए  एल्युमिनियम फॉइल की बॉल्स लपेटकर बर्तन धोने वाले पाउडर के साथ मिक्स करें। फिर इससे पैन की सफाई करके पानी से धो लें। इससे आपका नॉन स्टिक पैन एकदम नए जैसा चमक उठेगा। मगर स्पेशल कोटिंग वाले पैन पर इस ट्रिक को अपनाने की गलती ना करें। नहीं तो आपके पैन की कोटिंग उतर सकती हैं।

    ‘नॉन स्टिक’बर्तन को गर्म करें और फिर इसमें आधा कप सिरका और आधा कप पानी डालें। अब इसमें डिटर्जेंट पाउडर डालें और जब पानी अच्छे से उबल जाए तो लकड़ी की चम्मच से इसे चलाएं ताकि सारी चिकनाई हट जाए। अब गैस को बंद करें और पानी को हटाएं। अब बर्तन धोने वाले लिक्विड डालें और हल्के हाथों से साफ करें। अब इसे पानी से साफ करें।

    पैन को साफ करने के लिए ब्लीचिंग पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए ‘ब्लीचिंग पाउडर’ को गर्म पानी में मिलाएं और फिर इससे पैन की सफाई करें। ब्लीचिंग पाउडर से आपके पैन की चमक भी बनी रहेगी।

    बर्तन चमकाने में बेकिंग सोडा खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए एक बाउल में 1 चम्मच बेकिंग सोडा, 1/2 चम्मच नमक और 2-3 चम्मच सिरका मिलाएं। अब डिश वॉश स्क्रबर की मदद से पैन को रगड़ते हुए साफ करें। बाद में पानी से धो लें। इससे आपके नॉन स्टिक पैन पर लगे दाग साफ होकर यह चमक उठेगा।