File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    गर्मी का मौसम बच्‍चों से लेकर बड़ों तक सभी के लिए कष्टदायक होता है। क्योंकि, इस मौसम गर्मी, पसीना, धूल और प्रदूषण का सबसे ज़्यादा असर हमारी त्वचा पर पड़ता है। इनका समय पर इलाज न किया जाए, तो यह गंभीर रूप भी ले सकती हैं। इसके लिए साफ-सफाई रखने के साथ सन स्क्रीन लगाना भी बेहद ज़रूरी है ताकि धूप की हानिकारक किरणों से स्किन को बचाया जा के। इसके अलावा खूब पानी पिएं, जिससे डिहाइड्रेशन न हो।

    हालांकि, इन चीज़ो को फॉलो करने के बावजूद इसके कई बार खुजली, रैशेज़ और टैनिंग की समस्या हो जाती है। इससे बचने के लिए आप कुछ घरेलु नुस्खों को अपना सकती हैं। आइए जानें इन घरेलु नुस्खों के बारे में –

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गर्मी से स्किन रैशेज़ किसी को भी हो सकते हैं। इसमें एलोवेरा जेल आपकी काफी मदद कर सकता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी प्रोपर्टीज़ इस समस्या को ख़त्म करने में असरदार होती हैं। हर रात सोने से पहले एलोवेरा जेल प्रभावित जगहों पर अच्छी तरह लगाएं।

    बर्फ की ठंडक स्किन की गर्मी और खुजली को शांत करेगी। एक कॉटन के कपड़े में 2-3 आइस क्यूब लेकर उसे घमौरी वाली जगह पर लगाएं। आप चाहें, तो पानी में बर्फ डालकर उसे पिघलने दें और फिर उसमें कपड़ा भिगोकर प्रभावित क्षेत्र की सिकाई करें।

    गर्मी की वजह से होने वाली खुजली को खीरा लगाकर आसानी से ठीक किया जा सकता है। यह स्किन को तुरंत निखारता है और ठंडक पहुंचाता है। इसके लिए आधा खीरा लेकर उसे छीलें और पतले स्लाइस काट लें। इन्हें कुछ मिनटों के लिए फ्रिज में ठंडा करें और फिर उन्हें घमौरियों पर लगाएं।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि,गर्मियों में घमौरियां होना भी आम परेशानी है, खासतौर पर बच्चों में। इसके लिए आप बाज़ार में उपलब्ध कई तरह के पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, मुल्तानी मिट्टी भी काफी मददगार साबित हो सकती है।

    ये आपकी स्किन को ठंडक पहुंचाकर घमौरियों को ख़त्म करने का काम करती है। कुछ दिनों तक रोज़ाना मुल्लानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर लगाएं और फर्क देखें।