कमरख खाने के अनमोल फ़ायदे जानिए, कोलेस्ट्रॉल ही नहीं बालों की चमक के लिए भी है लाजवाब

    Loading

    -सीमा कुमारी

    सर्दी के मौसम में खट्टे फल खूब मिलते हैं। इन्हीं में से एक फल है ‘कमरख’ या स्‍टार फ्रूट। ‘कमरख’ (Star Fruit ) नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ गया होगा और बचपन का वो दौर भी याद आ गया होगा। जब स्कूल और कॉलेज के बाहर आप इसका स्वाद लेना नहीं भूलते होंगे। आपने इसके टेस्ट को न जाने कितनी बार चटखारे लेकर महसूस किया होगा लेकिन इसके फायदों के बारे में शायद नहीं जानते होंगे। ऐसे में आइए जानें सेहत के लिए स्टार फ्रूट के फायदों के बारे में –

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, स्टार फ्रूट यानी, कमरख में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के गुण होते हैं, जो इसमें मौजूद सॉल्यूबल फाइबर की वजह से होता है। ये खराब कोलेस्ट्रॉल की गतिविधि को रोकते हैं और रक्त से वसा के अणुओं को हटाते हैं।

    कई लोगों को सर्दी के दिनों में रूसी (Dandruff in winter) की समस्या हो जाती है। ऐसे में कमरख (Kamrakh Benefits) या स्टार फ्रूट को बादाम के तेल में पकाकर सप्ताह में दो-तीन बार लगाएं। इससे रूसी या ड्रैंडफ की समस्या दूर हो जाएगी। बालों में गजब की चमक नजर आएगी।

    कमरख विटामिन-C, K के साथ एंटीऑक्सीडेंट्स से भरा होता है। यह मिश्रण शरीर की इम्यूनिटी को मज़बूत और हेल्दी बनाकर रखता है। इसके अलावा, कमरख मैग्नीशियम, आयरन, जस्ता, मैंगनीज, पोटेशियम और फास्फोरस में भी समृद्ध है।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कमरख खाने से हड्डियों में मजबूती आती है। इस फ्रूट में विटामिन C और कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है। जो हड्डियों को मजबूत बनाने में खास भूमिका निभाता है।

    पोषक तत्वों से भरपूर कमरख का इस्तेमाल आयुर्वेद और पारंपरिक चीनी दवाइयों में खूब होता है। ये बुखार, खांसी, दस्त, सिर दर्द, एक्ज़ेमा जैसे स्किन इन्फेक्शन और फंगल इन्फेक्शन के इलाज में कारगर साबित होता है।

    कम कैलरी वाले फाइबर का एक बड़ा स्रोत और पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण, स्टार फ्रूट उन लोगों के लिए बेस्ट है जो खास डाइट पर होते हैं। इसके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आपका मेटाबॉलिज़म तेज़ होता है। जिससे आप ज़्यादा कैलोरी बर्न कर पाते हैं।

    कमरख खाने से कब्ज की दिक्कत भी दूर होती है। इसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ये पेट से जुड़ी कब्ज, अपच, गैस और पेट में दर्द जैसी दिक्कतों को दूर करने में भी मदद करता है।