इन जानलेवा बीमारियों पर नकेल कसता है ‘कोकम’, जानिए हेल्थ के लिए कितना है यह फ़ायदेमंद

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: औषधीय गुणों से भरपूर ‘कोकम’ एक प्रकार का फल है। इस फल की उपज गोवा और गुजरात में अधिक मात्रा में होता है। जिसे कई तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है, जैसे- खाना बनाने में,मसाले के तौर पर, दवाई के रूप में और तेल के रूप में भी। वैसे कोकम का जूस भी बहुत स्वादिष्ट होता है। दिखने में यह काफी हद तक सेब जैसा ही दिखता है।

लोग ‘कोकम’ को बतौर चटनी और शर्बत के तौर पर लेते है। वैसे बॉलीवुड की कई सारी एक्ट्रेस भी इसका सेवन अपने हेल्थ को फिट रखने के लिए करती है। आइए जानें कोकम के स्वास्थ्य लाभ के बारे में-

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, डायरिया की प्रॉब्लम होने पर भी कोकम खाने से काफी फायदा मिलता है। कोकम में एंटी-डायरिया गुण पाया जाता है, जिसकी वजह से ये डायरिया का कारगर उपचार है। कोकम फल का जूस डायरिया के मरीज को पिलाएं।

कोकम वजन कम करने में काफी मददगार साबित होता है। इसके साथ ही पेट फूलना,कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्टया को दूर कर पाचन की समस्या को सुधारता है।

कोकम खाने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है। अगर आप अकसर ही बीमार रहते हैं तो इसका मतलब आपकी इम्यूनिटी कमजोर है, तो इसके लिए कोकम को डाइट में शामिल करें। कोकम एंटी बैक्टीरियल, और एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होता है। जो आपको बीमारी से बचाकर रखते हैं।

कोकम फल खाने से दिल से जुड़ी बीमरियों का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है। दरअसल में कोकम में बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, पोटैशियम, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी तत्व हार्ट बीट और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। साथ ही स्ट्रोक और हृदय रोग के होने की संभावनाओं को भी कम करते हैं।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोकम में हाइड्रॉक्सिल एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। ऐसे में क्रेविंग को कम करता है और आप कम खाना खाते हैं। साथ ही इसमें मौजूद हाइड्रॉक्सिल एसिड न केवल वजन घटाने में मदद करता है बल्कि इससे चर्बी भी कम कर सकते हैं।