हेल्‍दी खाएं
हेल्‍दी खाएं

Loading

नई दिल्ली: हर किसी के लाइफ में बुरा दिन आता है लेकिन बुरे दिन का मतलब बुरी लाइफ बिलकुल नहीं है। यह वक्त बस पल भर के लिए होता है जिस तरह दिन के वक्‍त ट्रैफिक मिलना, कंप्‍यूटर हैंग हो जाना या किसी क्‍लाइंट की कंप्‍लेन आ जाना, आपके पूरे दिन के काम को प्रभावित नहीं कर पाता उसी तरह बुरा पल भी निकल ही जाता है। हालांकि कुछ ऐसे भी कार्य हैं जिनसे आप अपने दिन या बुरे वक्त में मूड ठीक कर सकते हैं। नए साल की शुरुआत से ही इन बदलाव को अपना कर आप अपना आने वाला समय अधिक सुखद बना सकते हैं। तो  आइए जानते हैं:-

‘अच्छे मूड के कुछ बेहतरीन मंत्र” 

अच्छे मूड के कुछ बेहतरीन मंत्र

 

खुद के प्रेरक (Motivator) बनें 

अगर आप बेहतर महसूस नहीं कर रहे हैं तो दूसरों का इंतजार करने से बेहतर होगा कि आप खुद को बेहतर महसूस कराने वाले काम करें। आप खुद की चीयरलीडर बनें और अपना ख्‍याल रखें। खुद से बात करना और अपनी गलतियों को दूसरों से साझा करने की बजाए खुद को बताने से आप अधिक अच्छा मेहसुस करेंगे। आप में अधिक ऊर्जा और आत्मविश्वास दिखाई देगा। 

खुद के प्रेरक (Motivator) बनें

 

हेल्‍दी खाएं

भोजन आपको खुश करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। कई बार लोग मूड खराब होने पर अनहेल्‍दी चीजें खाने लगते हैं या उनमें मीठी चीजों के खाने की क्रेविंग होने लगती है। लेकिन बेहतर होगा कि आप इस समय फल आदि खाएं या हेल्‍दी फूड्स का सेवन करें। 

हेल्‍दी खाएं

 

संगीत या म्यूजिक सुनें 

म्यूजिक का हमारी भावनाओं के साथ अनोखा संबंध है। संगीत एक ऐसी चीज है जो भाषा, संस्कृति और धर्म से परे है। म्यूजिक स्ट्रेस को कम करने में काफी मददगार है। इस लिए ऐसे समय अपना पसंदीदा म्यूजिक या संगीत जरूर सुनें।

संगीत या म्यूजिक सुनें

 

 

नेचर के रहें करीब

प्रकृति के करीब रहना सेहत के लिए तो अच्छा है ही, इससे भावनात्मक और व्यवहार संबंधी समस्याएं भी नहीं होतीं। इस लिए दिन को बेहतर करने के लिए आप आसपास के पार्क आदि में जाकर बैठ सकते हैं या वॉक कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने बालकनी में पौधों के बीच बैठकर भी बेहतर महसूस कर सकते हैं। 

नेचर के रहें करीब

 

व्यायाम (Exercise) करें 

व्यायाम (Exercise) और मानसिक स्वास्थ्य के बीच संबंध मजबूत है। मानसिक स्वास्थ्य पर व्यायाम के सकारात्मक प्रभाव विज्ञान द्वारा समर्थित हैं। जब आप शारीरिक गतिविधि में संलग्न होते हैं, तो आपका मस्तिष्क एंडोर्फिन, डोपामाइन और सेरोटोनिन सहित रसायनों का एक कॉकटेल जारी करता है। ये न्यूरोट्रांसमीटर मूड को नियंत्रित करने, तनाव को कम करने और कल्याण की भावना को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए बेहतर मूड के लिए व्यायाम (Exercise) करना ना भूलें।  

व्यायाम (Exercise) करें