इन परेशानियों से जूझ रहे लोग बिल्कुल न खाएं बैगन की सब्जी, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: हर मौसम में मिलने वाला ‘बैंगन’ (Brinjal) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। बैंगन’ स्वाद के हिसाब से भी काफी पसंद किया जाता है।फिर वह चाहे आलू बैंगन की सब्जी हो या बैंगन का भर्ता, गर्मी और सर्दी में लोग इसे बड़े ही शौक से बनाते हैं और खाते है।विशेषज्ञों की मानें तो बैंगन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है। साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। हालांकि, कई रोगों में बैंगन का सेवन नुकसानदेह साबित हो सकता है। अगर आपको इस बारे में नहीं पता है, तो आइए जानें किन बीमारियों में बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए-

    जानकारों के अनुसार, अगर आपको किसी भी तरह की एलर्जी है तो बैंगन से दूरी बना कर रखें, क्योंकि ये एलर्जी को ट्रिगर कर सकता है जिसकी वजह से आपके पूरे शरीर में एलर्जी फैल सकती है। इसलिए ऐसे लोग बैंगन का सेवन न करें।

    अगर आपको पथरी की शिकायत है, तो बैंगन का सेवन न करें। डॉक्टर्स की मानें तो पानी की कमी अथवा दूषित पानी पीने से पथरी की समस्या होती है। पथरी के मरीजों को बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए। बैंगन में ऑक्सलेट पाया जाता है जो किडनी के लिए नुकसानदेह होता है।

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जिन लोगों की आंखों में किसी तरह की समस्या है या फिर आप जलन या सूजन से परेशान हैं तो ऐसे में आपको बैगन का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ये आपके समस्या को और बढ़ा सकता है। बुखार होने पर बैंगन की सब्जी न खाएं। इससे शरीर की गर्मी बढ़ जाती है। इसके लिए अपनी डाइट में बैंगन शामिल बिल्कुल न करें। एलर्जी होने पर भी बैंगन का सेवन न करें। ऐसा माना जाता है कि एलर्जी में बैंगन के सेवन से इसमें वृद्धि होती है। जबकि दाद, खाज और खुजली में भी बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए।

    अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो भी आपको बैंगन का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से रक्त की मात्रा बढ़ने में दिक्कत होती है। कहते है जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है। उन्हें लगातार बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके लिए डॉक्टर से जरूर सलाह लें। अगर बिना डॉक्टर सलाह के बैंगन का सेवन करते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

    अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो बैंगन का सेवन न करें। वरना इससे आपको गैस की समस्या हो सकती है। वहीं, यदि आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हैं तो बैंगन का सेवन करने से बचें।