अमरूद भूनकर खाने के हैं अनेक फ़ायदे, ज़रूर जानें और आज़मा कर देखें

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम में बाजार में कई तरह फल मिलते हैं, जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत को भी कई लाभ पहुंचाते हैं। उन्हीं में से एक है ‘अमरूद’। अमरूद पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अमरूद में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन बी सिक्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, सोडियम, जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अमरूद को भून कर खाया जाए तो सेहत को दोगुना फायदा हो सकता है। जी हां, ऐसे में लोगों को पता होना चाहिए कि यदि अमरूद को भूनकर खाया जाए तो इससे क्या लाभ हो सकते हैं। आइए जानें अमरूद को भूनकर खाने से सेहत को क्या-क्या लाभ हो सकते हैं।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आपको भूख न लगने की समस्या है, तो आपको भुने हुए अमरूद का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसका सेवन करने से भूख में बढ़ोतरी होती है। साथ ही इसके सेवन से लिवर (Liver) भी स्वस्थ रहता है।

    अगर आप पुरानी खांसी (Cough) की समस्या से परेशान हैं और इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको भुने हुए अमरूद का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद गुण पुरानी खांसी को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके लिए काले नमक के साथ भुने अमरूद का सेवन करना चाहिए।

    भुने हुए अमरूद का सेवन मानसिक स्वास्थ्य (Mental health) के लिए भी फायदेमंद होता है। क्योंकि भुने हुए अमरूद में मौजूद तत्व दिमाग को तेज करने में मदद करते हैं।

    एक्सपर्ट्स का मानना है कि कमजोरी और थकान महसूस होने पर भुने हुए अमरूद का सेवन बेहद लाभकारी होता है। क्योंकि भुने हुए अमरूद का सेवन करने से शरीर में एनर्जी (Energy) बनी रहती है, जिससे सुस्ती महसूस नहीं होती है।

    यदि आपको हार्ट से संबंधित समस्या है तो ऐसे में आप भुने हुए अमरूद को अपनी डाइट में जोड़ सकते है। बता दें इसके अंदर पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो दिल की समस्या के जोखिम को कम कर सकता है।

    अगर आपके हाथों-पैरों में जलन की समस्या रहती है, तो आपको भुने हुए अमरूद का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से हाथों-पैरों में जलन की समस्या दूर होती है।

    भुना हुआ अमरूद सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। लेकिन यदि आपको अमरूद के सेवन से किसी भी प्रकार की एलर्जी महसूस होती है तो इसे अपनी डाइट में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। इससे अलग यदि आप कोई स्पेशल डाइट फॉलो कर रहे हैं या किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं तो भुने हुए अमरूद को डाइट में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।