ठंड के मौसम में रूम हीटर और ब्लोअर के इस्तेमाल में इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड (Cold Weather) पड़ रही है। इस दौरान मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए घने कोहरे को लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। कड़कड़ाती ठंड से बचने के लिए लोग मोटे कपड़े पहनने से लेकर कोयले की अंगीठी, आग जलाने से लेकर रूम हीटर (Room Heater), ब्लोअर (Blower) का इस्तेमाल खूब करते है।

क्या आप जानते हैं कि ये आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। वहीं, रूम हीटर और ब्लोअर से स्किन के साथ ही आंखों के लिए भी नुकसान हो सकता है। इसलिए ब्लोअर का यूज करते वक्त कुछ सावधानियां बरतना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में आइए जानें इस बारे में –

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, यह तो हम सभी जानते हैं कि आंखों का ठीक रहने के लिए उनका गीला रहना जरूरी है। आखें सूखी रहना अस्वस्थ आंखों का कारण है। रूम हीटर की बात करें तो इनका ज्यादा इस्तेमाल करने से आंखों की नमी खत्म हो जाती है और आंखों में सूखापन आ जाता है। जब आंखें सूखने लगती हैं तो उसमें संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। चाहें आप चश्मा लगाते हों या फिर नहीं, हीटर का ज्यादा इस्तेमाल आपकी आंखें खराब कर सकता है। इसलिए कम से कम ही हीटर का इस्तेमाल करें।

आपके घर में छोटा बच्चा है और कमरे को गर्म रखने के लिए हीटर का यूज करते हैं तो ज्यादा सावधान रहें, क्योंकि इससे कुछ ही देर में कमरे का तापमान काफी ज्यादा गर्म हो सकती है और इससे बच्चे को घुटन और घबराहट हो सकती है। बच्चों की स्किन काफी ज्यादा नाजुक होती है। और, अगर वह ज्यादा देर गर्माहट के संपर्क में रहते हैं तो लालिमा, जलन, रैशेज और ड्राइनेस की समस्या हो सकती है।

अगर आप लंबे समय तक ब्लोअर और रूम हीटर जलाकर रखते हैं, तो इससे आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है। इसकी वजह से आपके चेहरे पर मोटे-मोटे फफोले और पूरे शरीर दाने निकल सकते हैं। ये एक प्रकार की हीट एलर्जी का कारण बन सकती है। इतना ही नहीं इससे आपके स्कैल्प की स्किन ड्राई हो सकती है और बाल झड़ सकते हैं।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि, ब्लोअर और रूम हीटर के ज्यादा इस्तेमाल से आपके ब्रेन को नुकसान हो सकता है। हीटर का उपयोग करते समय श्वासावरोध नींद में मृत्यु का जोखिम बढ़ता है। साथ ही, इन दोनों से कमरे में कार्बन मोनोऑक्साइड बढ़ता है जो मस्तिष्क में खून की आपूर्ति को रोक देता है, जिससे ब्लीडिंग हो सकती है और अंततः मृत्यु हो सकती है। तो, इन तीनों बातों को समझ लें और ब्लोअर और रूम हीटर के इस्तेमाल से थोड़ा बचें। अगर इस्तेमाल भी करें तो लंबे समय तक न जलाएं।