अच्छी नींद नहीं होने से हेल्थ को हो सकता है बड़ा नुकसान, जानिए बढ़िया नींद के लिए कुछ नुस्खे

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: देर रात तक जगना और मोबाइल स्क्रीन पर समय बिताना। मौजूदा समय में ज्यादातर लोगों की यही लाइफस्टाइल हो गई है। लेकिन, ये तो सभी जानते है कि स्वस्थ रहने के लिए जितना जरूरी हेल्दी खानपान है, उतना ही जरूरी नींद भी है। जी हां, अगर आप सही नींद नहीं लेते, जो आप कई सारी सेहत संबंधी समस्याओं का शिकार हो सकते हैं।

नींद पूूरी न होने से सिर्फ मूड ही चिड़चिड़ा नहीं रहता, बल्कि इससे हार्ट और पेट संबंधी समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। अगर आपकी नींद 6 घंटे से कम है, तो सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याएं आपको घेर सकती हैं। ऐसे में आइए जानें इस बारे में –

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, शरीर के लिए जरूरी नींद न लेने से ब्रेन टिश्यू पर बुरा प्रभाव पड़ता है। धीरे-धीरे इससे याददाश्त कमजोर होने लगती है और सोचने-समझने की क्षमता भी घटने लगती है।

मोटापे के अलावा, जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती, उनमें भी डायबिटीज होने का जोखिम बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं ने नींद और मधुमेह पर केंद्रित 10 अलग-अलग अध्ययनों की जांच की। उनके निष्कर्षों से पता चला कि 7 से 8 घंटे का आराम अगर आपके शरीर को मिलता है, तो इससे डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, रात में अच्छी नींद के लिए सबसे आवश्यक है मन का शांत रहना। इसके अलावा, डिनर में हल्का भोजन करें और भोजन के बाद टहलें। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित अध्ययन में वैज्ञानिकों ने तेजी से नींद प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका बताया है। अध्ययनकर्ताओं ने बताया कि सोने से लगभग चार घंटे पहले कार्ब्स वाली चीजों का सेवन करना इसमें आपके लिए मदद कर सकती है।

नींद की कमी से पाचन सिस्टम पर भी असर पड़ता है। जिन लोगों को नींद न आने की परेशानी है, उनमें अक्सर कब्ज की समस्या बनी रहती है और समय रहते इस पर ध्यान न दिया जाए, तो कब्ज, बवासीर जैसे गंभीर रोग में बदल सकता है।

सिर्फ एक रात की नींद पूरी न होने से आंखें सूज जाती हैं और त्वचा रूखी हो सकती है। यदि कोई व्यक्ति निरंतर इस समस्या का शिकार है तो उसको त्वचा से संबंधित कई स्थायी दिक्कतें भी हो सकती है। ऐसे लोगों में आंखों के नीचे काले घेरे, रूखी त्वचा और चेहरे पर महीन रेखाएं हो सकती हैं। समय के साथ त्वचा की चमक भी कम हो जाती है।