These home remedies can do a great job in dealing with viral fever, try it
Representational Pic

    Loading

    -सीमा कुमारी

    बदलते मौसम के कारण अधिकतर लोगों को वायरल फीवर (Viral Fever) का सामना करना पड़ता है। इसमें सर्दी-जुकाम, खांसी, शरीर में दर्द, कमजोरी, सिर दर्द आदि समस्याओं से जूझना पड़ता है। तापमान में अचानक बदलाव के कारण हमारी इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है। जिसके कारण बुखार के बैक्टीरिया आसानी से हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। लगातार बुखार रहने से शरीर कमजोर हो जाता है। जिसके कारण हमें कई अन्य बीमारियों को सामना करना पड़ता है। आइए जानें वायरल फीवर से छुटकारा पाने के आसान उपाय।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अदरक सर्दी-जुकाम को दूर करने में सहायक होता है। आप अदरक का पेस्ट बना लें और इसमें थोड़ा शहद डालें। फिर इसका सेवन करें, चाहें तो आप अदरक को पका कर भी खा सकते हैं।

    तुलसी का बना काढ़ा वायरल बुखार में काफी फायदेमंद साबित होगा। इसके लिए 5-7 तुलसी के पत्ते में 1 चम्मच लौंग का पाउडर को एक लीटर पानी में उबाल लें। थोड़ी देर उबालने के बाद गैंस बंद कर दें। हर 2 घंटे के अंतराल में इसका सेवन करते रहें।

    गिलोय वायरल फीवर में होने वाले दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। गिलोय का आप काढ़ा पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक बड़े बाउल में पानी लें, इसमें गिलोय मिलाकर उबाल लें। हल्का ठंडा होने पर दिन में 3-4 बार इस काढ़े को पी लें।

    अजवाइन के सेवन से भी वायरल फीवर में राहत मिलती है। पानी में अजवाइन को डालकर उबालें। फिर इस पानी को गुनगुना होने पर पी लें।

    जानकारों के अनुसार, दालचीनी एक नैचुरल एंटीबायोटिक है।  जो गले में खराश, सर्दी-जुकाम के साथ-साथ बुखार की समस्या से भी आराम दिला सकती है। इसके लिए एक पैन में एक कप पानी में एक छोटा चम्मच दालचीनी और 2 इलायची डालकर करीब 5 मिनट उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर गुनगुना पीएं।