Vomiting

Loading

सीमा कुमारी

मुंबई : आजकल लोगों के पास खाने-पीने की इतनी वैरायटी और ऑप्शन है कि कब कौन सी चीज नुकसान कर जाए पता ही नहीं चलता। कई बार स्ट्रीट फूड खाते समय हमारी आंखें कई अनहाइजीनिक चीजों को नजरअंदाज भी कर देती हैं, लेकिन पेट के लिए ऐसा करना मुश्किल है।

इसी के चलते पेट में गड़बड़ी होना, गैस बनना, एसिडिटी (Acidity) होना या उल्टी जैसा महसूस होना भी आम हो गया है। जब भी शरीर में कुछ खराब और इन्फेक्टेड खाना जाता है, तो बॉडी उन चीजों को उल्टी के रूप में बाहर निकाल देती है। ऐसे में वॉमिटिंग (Vomiting) यानी उलटी से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं। आइए जानें उल्टी रोकने के घरेलू उपाय 

लौंग

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, लौंग औषधियों गुणों से भरपूर होती है। उल्टी की समस्या होने पर लौंग को चबाएं या फिर इसे 1 कप पानी 2 से 4 दाने लौंग के लेकर पानी में 5 मिनट के लिए उबालें। अब इस पानी को हल्का गुनगुना होने पर पिएं। ये पानी उल्टी रोकने के साथ मोशन सिकनेस की समस्या को भी दूर करता है।

नमक और चीनी का पानी

नमक और चीनी को पानी में मिलाकार पीने से शरीर के गड़बड़ाए हुए पोषक तत्व वापस बैलेंस में आ जाते हैं। इससे शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी और ताकत भी बनी रहेगी।

नींबू पानी

नींबू में मौजूद विटामिन और खनिज उल्टी तुरंत रोकते हैं। ताजा नींबू पानी ठंडक भी देगा।

सौंफ

सौंफ की मदद से भी उल्टी को रोका जा सकता है। सौंफ गैस, एसिडिटी की समस्या को दूर करने के साथ पाचन तंत्र को मजबूत करता हैं। उल्टी होने पर सौंफ के दानों को लेकर चबाएं। अगर इससे भी राहत न मिलें, तो 1 चम्मच सौंफ को 1 गिलास पानी में उबाल लें। उसके बाद पानी को हल्का गुनगुना होने पर पिएं।

अदरक

पानी में अदरक को कूटकर डालें और एक चम्मच शहद डालकर पिएं। इसे दिन में कई बार पीने से यह उल्टी तो रोकेगा ही साथ ही पेट को आराम भी देगा।

अजवाइन

अजवाइन पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसको लेने से पेट की कई समस्याएं आसानी से दूर होती हैं। उल्टी होने पर अजवाइन को लेने के लिए अजवाइन को काले नमक के साथ भून लें। अब इस मिश्रण को हल्के गुनगुने पानी के साथ 1/2 चम्मच खा लें। इस मिश्रण को लेने से उल्टी से राहत मिलती है और जी मिचलाने की समस्या दूर होती है।

दालचीनी

दालचीनी की मदद से भी उल्टी को कम किया जा सकता है। इसको लेने के लिए 1 ग्लास पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर को डाल कर कुछ देर के लिए उबलने दें। जब ये पानी उबल जाएं, तो इसे हल्का गुनगुना होने पर पिएं।

उल्टी को रोकने के लिए इन घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती हैं, लेकिन ध्यान रखें अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या हैं, तो डॉक्टर से पूछकर ही इनका सेवन करें।