सफर के दौरान जी मिचलाने और उल्टी आने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

    Loading

    -सीमा कुमारी

    कई लोगों को कार और बस में सफर के दौरान  उल्टी, चक्कर और जी मिचलाने जैसी दिक्कत होती है। ऐसे में सफर का मज़ा किरकिरा हो जाता है। इसके साथ जो भी  साथ में यात्रा कर रहे हों, वो भी इनके साथ जाने से घबराते हैं। अगर आपके साथ भी यह दिक्कत रहती है, तो  कुछ घरेलू और इफेक्टिव नुस्खे को अपनाकर इससे निजात पाया जा सकता है। आइए जानें इस बारे में-

    • हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सफर के दौरान (During Journey) जी मिचलाने और उल्टी आने पर नींबू पानी में नमक डालकर पीने से भी राहत मिल सकती है। ऐसे में यह उपाय बेहद फायदेमंद है।
    • कहते हैं सफर करते समय किताब (Book Reading) पढ़ने या मोबाइल के इस्तेमाल (Using Mobile) से दूर रहें, क्योंकि ऐसा करने से चक्कर आते हैं और जी भी मिचलाता है। इसलिए ऐसा करने से बचें।
    • एक्सपर्ट्स के अनुसार, सफर के दौरान पुदीने की पत्तियां (Mint  Leaves) भी जरूर अपने पास रखें। या फिर आप पुदीने का शर्बत या पानी भी रख सकते हैं। उल्टी- चक्कर और जी मिचलाने पर आप इसका सेवन कर सकते हैं।
    • सफर पर निकलने से पहले ना तो खाली पेट और ना ही बहुत भारी कुछ खाकर घर से निकलें। फैट्स और मिर्च मसाले वाली चीजों से दूर रहें। ऐसा खाना पचने में समय लगाता है, जिस वजह से सफर के दौरान दिक्कत आती है।
    • एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, सफर के दौरान अपने साथ खट्टे फल और इनका जूस ज़रूर कैरी करें। ये आपको उल्टी जैसी दिक्कतों से बचाएगा और एनर्जी भी देगा। जब भी आपको उल्टी-चक्कर और जी मिचलाने जैसी दिक्कत हो आप इसका सेवन करें।
    • अगर कार से सफर कर रहे हैं, तो कोशिश करें कि कार की आगे वाली सीट पर बैठें। 
    • सफर के दौरान अदरक भी जरूर अपने पास रखें। जब भी कभी सफर में उल्टी- चक्कर और जी मिचलाने जैसी दिक्कत आए, तो अदरक के स्लाइस को मुंह में रखकर चूसते रहें।

    इन सामान्य घरेलू नुस्खों की मदद से उल्टी-चक्कर और जी मिचलाने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकती है।