Papaya Side Effects, Papaya, Papaya For Health, Papaya, Health
पपीता के नुकसान

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: पोषक तत्वों का खजाना फलों को कहा जाता है। इन्हीं में से एक ‘पपीता’ (Papaya) भी है। शरीर को पर्याप्त पोषण और ऊर्जा देने के साथ ही कई प्रकार की बीमारियों के इलाज के रूप में पपीता खाने की सलाह दी जाती है। इसमें फाइबर, विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर को कई गंभीर बीमारियों के खतरे से सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं।

    लेकिन कुछ लोगों के लिए ये नुकसानदायक भी साबित हो सकता हैं। आइए जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता- हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आप ब्लड थिनर मेडिसिन (Blood Thinner Medicine) ले रहे हैं तो फर्मेंटेड पपीता (Papaya) आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। अक्सर दिल की बीमारियों से जुड़े लोग ये दवाई लेते हैं, ताकि ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत न आए। अगर ऐसे मरीज पपीता खाते हैं तो चोट लगने पर खून आसानी से बहने लगता है।

    प्रेग्नेंट महिलाओं को पपीते का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। पपीते में लेटेक्स और पैपीन होता है जो गर्भाशय को संकुचित कर सकता है। इसकी वजह से लेबर पेन समय से पहले होने लगता है। यह भ्रूण को सहारा देने वाली झिल्ली को भी कमजोर कर सकता है। हालांकि, ज्यादातर अधपका पपीता खाने पर ये दिक्कतें आ सकती हैं।  

    जिन लोगों को लेटेक्स से एलर्जी हो उन्हें पपीता खाने से परहेज करना चाहिए। पपीते में चिटिनासेस नामक एंजाइम होता है, जो कि लेटेक्स और उनमें शामिल भोजन के बीच एक क्रॉस रिएक्शन का कारण बन सकता है। जिससे छींकने, सांस लेने में कठिनाई, खांसी और आंखों से पानी आने की समस्या हो सकती है।

    अगर आप दमा (Asthma) के मरीज है तो पपीता (Papaya) से दूरी बना लें। क्योंकि इस फल में मौजूद एंजाइम दमा (Asthma) के मरीजों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि पपीते में विटामिन-C की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट है, किडनी स्टोन की समस्या को और बढ़ाने का काम कर सकता है। विटामिन C के बहुत अधिक सेवन से कैल्शियम ऑक्सालेट किडनी स्टोन बन सकता है। यह पथरी के आकार को भी बढ़ा सकता है। इससे पेशाब करने में बहुत कठिनाई महसूस होती है।