चुकंदर के फायदे
चुकंदर के फायदे

Loading

सीमा कुमारी-

मौजूदा समय में गलत खाने-पीने और ज्यादा जंक फूड का सेवन करने के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ रही हैं। इन्हीं स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है- ‘लिवर’ की समस्या। लिवर की समस्या से बचने के लिए लोग कई तरह की दवाईयां, इंजेक्शन और हेल्दी चीजों का सेवन करते हैं लेकिन आप सिर्फ एक  चुकंदर’ (Beetroot) के जरिए भी लिवर की समस्या से राहत पा सकते हैं।

एक्सपर्ट्स के अनुसार लीवर की समस्याओं को दूर करने में रामबाण कहलाता है ‘चुकंदर’ (Beetroot)। चुकंदर के रस में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-A, विटामिन-B6 और आयरन होता है। ये शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने की क्षमता को बढ़ाते हुए लीवर का सूजन से बचाव करता है। आइए जानें, चुकंदर के सेवन से होने फायदे के बारे में-

एक्सपर्ट्स के अनुसार, चुकंदर में मौजूद आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस और सोडियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। नियमित चुकंदर (beetroot good for health) खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है और शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर नियंत्रित रहने से खून की कमी भी पूरी होती है।

चुकंदर (beetroot) में नाइट्रेट्स नामक पोषक तत्व की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह बड़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो जिन लोगों को हमेशा हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उन्हें रोजाना कम से कम अपनी डाइट में 100 ग्राम चुकंदर शामिल करना चाहिए ।

चुकंदर में बिटिन नाम के पोषक तत्व मौजूद होता है जो शरीर में कैंसर और ट्यूमर नहीं बनने देता। इसके अलावा यह रोगों से लड़ने और रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने में भी मदद करता है। रोजाना इसका सेवन करने से शरीर का स्टैमिना बढ़ता है।

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है। उन्हें भी चुकंदर का सेवन करना चाहिए। यह एक ग्लाइसेमिक इंडेक्स वेजिटेबल है, जो खून में धीरे-धीरे शुगर रिलीज करता है। इससे ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है।