File Photo
File Photo

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: बदलते मौसम की वजह से बुखार के साथ सर्दी-जुकाम और खांसी होना एक आम बात है। लगातार आ रही खांसी से सिर्फ आप ही नहीं, बल्कि आपके आसपास बैठे लोग भी परेशान होते हैं। खांसी दूर करने का सबसे आसान उपाय है कप सिरप, लेकिन कफ सिरप पीने के बाद कुछ लोगों को नींद आने की प्रॉब्लम होने लगती है। तो आज हम आपको दो ऐसे होममेड कफ सिरप के बारे में बताएंगे, जिससे खांसी भी ठीक हो जाएगी और नींद भी नहीं आएगी। तो आइए जानें इसे बनाने का तरीका।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, खांसी को दूर करने के लिए अदरक और शहद के मिश्रण से बना सिरप बेहद काम का साबित हो सकता है। इसको तैयार करने के लिए एक कटोरी में अदरक और शहद का रस मिलाएं, जिसमें चार चम्मच गुनगुना पानी मिलाएं।  इसको तैयार करने के बाद एयर टाइट साफ जार में रख लें, खांसी होने पर बच्चों को इसे दिया जा सकता है।

अदरक-पुदीना से बना कफ सिरप

  • 4 कप पानी में 1 टेबलस्पून कटा हुआ अदरक और पुदीना डालकर उबालें। इसे आधा होने तक अच्छी तरह से पकाएं।
  • छानने के बाद कुछ देर ठंडा होने दें और फिर इसमें एक चम्मच शहद डालें और लगातार चलाते हुए अच्छी तरह से मिलाएं।
  • इसे एक एयरटाइट जार में रखकर 3 हफ्ते या उससे भी ज्यादा समय के लिए रेफ्रिज़रेट में स्टोर कर सकते हैं।
  • अदरक फेफड़ों से बलगम निकालने का काम करता है। वहीं पुदीना जलन को दूर करता है। इस सिरप को रोज़ाना एक टेबलस्पून पीएं।

खांसी का सिरप है अनानास

अनानास एक ऐसा फल है जो खांसी के असर को कम कर सकता है। इसकी वजह इसमें पाया जाने वाला तत्व ब्रोमेलैन है। रिसर्च के अनुसार, अनानास में पाया जाने वाला ब्रोमेलै एक ऐसा एंजाइम है, जो खांसी को दबाने में मदद कर सकता है। खांसी से राहत पाने के लिए अनानास का एक टुकड़ा खाएं या दिन में तीन बार 3.5 रोज ताजा अनानास का रस पीएं।