आज है ‘अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस’ जानें इसका इतिहास

    Loading

    नई दिल्ली: हर साल 12 दिसंबर को पुरे विश्व में  ‘अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस’ (Universal Health Coverage Day) मनाया जाता है। बता दें कि  ‘अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस’ ये संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित किया गया एक अंतरराष्ट्रीय दिवस है। इस दिवस को मनाने का एक खास उद्देश्य है। 

    उद्देश्य

    इस उद्देश्य के तहत बहु-हितधारक साझेदारों में मजबूत और लचीली स्वास्थ्य प्रणालियों और सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। आज  ‘अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस’ के अवसर पर हम आपको इस दिवस से जुड़ी कुछ अहम जानकारी दे रहे है। आइए जानते है…..

     इतिहास

    आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 12 दिसंबर 2012 को सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (यूएचसी) की दिशा में प्रगति में तेजी लाने के लिए एक प्रस्ताव में का समर्थन करने वाले देशों का समर्थन किया। अंतरराष्ट्रीय विकास के लिए आवश्यक है कि प्राथमिकता के रूप में सभी की, हर जगह गुणवत्ता, सस्ती स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच होनी चाहिए।

    12 दिसंबर 2017 को, संयुक्त राष्ट्र ने 12 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस (यूएचसी दिवस) के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी। तब से लेकर आज तक हर 12 दिसंबर को विश्व स्तर पर ‘अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस’ मनाया जाता है।