Representative Image
Representative Image

    Loading

    -सीमा कुमारी

    साइलेंट हार्ट अटैक में पहले से कुछ कहा नहीं जा सकता। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कुछ ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं, जो बहुत मामूली होते हैं। इनसे कोई बड़ा खतरा तो नहीं होता, लेकिन इन लक्षणों को पहचानने के बाद अगर सही उपाय नहीं किए गए, तो भविष्य में हार्ट अटैक से सामना हो सकता है। यानी, संकेत से पता चल जाता है।

    हार्ट अटैक तब आता है, जब हार्ट में ब्लड फ्लो कम हो जाता है, या रूक जाता है। ऐसा तब होता है जब कोरोनरी धमनियों में वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है और वे धमनियों में खून को जाने से रोकते हैं। हार्ट अटैक मौत का एक गंभीर कारण भी बन सकता है। यदि किसी को हार्ट अटैक का कोई सामान्य लक्षण भी महसूस हो, तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करे। सही समय पर संकेतों को। पहचानकर एक्सपर्ट्स से सलाह लें और उपाय करें, तो साइलेंट हार्ट अटैक से बचा जा सकता है। आइए जानें साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षण –

    छाती में असहजता 

    छाती में दर्द होना या असहज होना या कंजेशन होना भविष्य में होने वाले हार्ट अटैक का सबसे आम संकेत है। हालांकि जैसे फिल्मों में दिखाया जाता वैसा नहीं होता। आमतौर पर मामूली दर्द या अहसजता होती है जिसे लोग नजरअंदाज कर देते हैं। साइलेंट हार्ट अटैक में, हार्ट बर्न या अपच जैसा भी महसूस हो सकता है, इसलिए लोग सोचते हैं कि यह गैस के कारण हुआ होगा। लेकिन, अगर बार-बार ऐसा हो रहा है तो डॉक्टर से दिखाएं वरना इससे हार्ट अटैक भी हो सकता है।

    शरीर के अन्य हिस्से में तकलीफ 

    किसी की छाती या पीठ के ऊपरी हिस्से में लगातार दर्द महसूस होना या शरीर के किसी अन्य क्षेत्र जैसे कंधे और पेट में परेशानी होना भी साइलेंट हार्ट अटैक की चेतावनी का संकेत हो सकता है।

    सांस लेने में दिक्कत 

    कुछ कदम चलने के बाद आपको ऐसा महसूस नहीं होना चाहिए कि आपने मैराथन दौड़ लगाई है। सांस की तकलीफ का मतलब है कि आपका हार्ट अपना काम ठीक से नहीं कर रहा है। यदि थोड़ी सी मेहनत आपको बेदम कर रही है तो सतर्क हो जाएं।

    अन्य लक्षण 

    ठंडा पसीना निकलना, मतली या उल्टी, हल्का सिरदर्द जैसे अन्य लक्षण भी हार्ट अटैक के संकेत हो सकते हैं। हालांकि इस तरह के लक्षण फ्लू जैसी कम गंभीर बीमारियों में भी दिखाई दे सकते हैं। ऐसे में इन लक्षणों के आने पर डॉक्टर के पास जाना ही बेहतर रहेगा। एक बार जांच होने के बाद यह पता चल सकेगा कि ये हार्ट अटैक के लक्षण हैं या किसी अन्य वजहों ये लक्षण दिख रहे हैं।