Mahashivratri 2024, Lifestyle News
महाशिवरात्रि 2024

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: शिव भक्तों का महापर्व ‘महाशिवरात्रि’ ( Mahashivratri 2024) आने में कुछ ही दिन शेष बचे हैं। शिव भक्तों के लिए यह दिन विशेष महत्व रखता है। वे पूरे साल शिवरात्रि का बेसब्री से इंतजार करते हैं। इस पावन अवसर पर पूरे देश के शिव मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहता है।

धार्मिक मान्यता है कि महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर जल चढ़ाने और शिव-गौरी के दर्शन करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। इस पावन दिन पर भक्त भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं, लेकिन महाशिवरात्रि का व्रत करने वाले लोगों को कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि छोटी सी गलती के कारण आपका व्रत अधूरा रह सकता है। 

ऐसे में आइए जानें इन बातों के बारे में-

साबूदाना खिचड़ी खाएं 

ज्योतिषियों के अनुसार, शिवरात्रि के दिन व्रत के अनुसार जल का सेवन किया जाता है, जो व्रत के पालन में महत्वपूर्ण है। शिवरात्रि के दिन अन्न का अत्यंत संयम रखा जाता है, जबकि कुछ विशेष प्रकार के व्रत भोजन का सेवन किया जा सकता है, जैसे कि साबूदाना खिचड़ी या फलाहार। शिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा और अर्चना की जाती है, जिसमें शिवलिंग का अभिषेक और प्रार्थना जरूर की जाती है।

चाय का कम करें सेवन

अक्सर उपवास करने वाले लोग भूख को नियंत्रित करने और ऊर्जावान रहने के लिए चाय का सेवन करते हैं। व्रत में अधिक चाय पीने से बचें। पेट में अनाज न होने पर बार-बार चाय पीने के कारण गैस व एसिड रिफ्लक्स की परेशानी हो सकती है। सुबह और शाम में दो बार चाय पी सकते हैं लेकिन अधिक सेवन न करें। वहीं चाय के दुष्प्रभावों से बचने के लिए चाय पीने से पहले एक गिलास पानी पी लें।

कुट्टू के आटे की चीजें खाएं 

व्रत के दौरान कुट्टु के आटे से बनी चीजें खा सकते है। इस आटे से आप हलवा, पूरी या पराठा बनाकर खा सकते हैं। व्रत के दौरान इसे खाने से आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी। उपवास में ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है। महाशिवरात्रि के व्रत में काजू, किशमिश, बादाम, मखाना आदि खा सकते है।  महाशिवरात्रि के व्रत के दौरान आप साबूदाना की खिचड़ी, लड्डू, हलवा खा सकते है।  

ना करें लहसुन प्याज का सेवन

महाशिवरात्रि का व्रत रखने वाले लोग भूल से भी लहसुन-प्याज का सेवन न करें। इस दिन सफेद नमक भी नहीं खाया जाता है।

बिना डॉक्टर की सलाह से न खाएं भोजन

उपवास रखने से पहले अपने शरीर की क्षमता और सेहत को ध्यान में रखें। अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं, जैसे डायबिटीज, ह्रदय रोग, लिवर-किडनी की समस्या होने पर बिना डॉक्टर की सलाह लिए व्रत न करें। उपवास में दवाइयों और सही खानपान न होने के कारण रोगी की परेशानी बढ़ सकती है। ज्यादा देर कुछ न खाने से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है।