अगर भूल रहे हों छोटी-छोटी बातें, तो नजरअंदाज न करें, फौरन शुरू करें इन टिप्स पर काम, मेमरी हो जाएगी मजबूत

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: हमारी लाइफस्टाइल (Lifestyle) में आजकल इतना बदलाव आ गया है कि हम अपनी छोटी-छोटी चीजों को भी भूलने लगे है। शुरुआत में लोग छोटी बातों को भूलते हैं और फिर धीरे-धीरे ये समस्‍या बढ़ती ही जाती है। अगर, याददाश्त कमजोर हो, तो इंसान को बहुत सी परेशानी होने लगती है।

अगर विद्यार्थी की याददाश्त कमजोर हो जाए तो उसे परीक्षा के लिए तैयारी करने में भी दिक्कत हो सकती है। दरअसल, याददाश्त (memory power) कमजोर होने का मुख्य कारण पोषण की कमी या खराब लाइफस्टाइल हो सकता है। ऐसे में आइए जानें कुछ ऐसे उपाय जिन्हें अपनाकर आप आसानी से याददाश्त को बढ़ा (how to improve memory) सकते है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, माइंड को अच्छा बनाने के लिए मेडिटेशन भी एक बेस्ट ऑप्शन है। जो लोग नियमित रूप से मेडिटेशन करते हैं उनकी याददाश्त अन्य लोगों की अपेक्षा अच्छी होती है। अगर आप भी छोटी-छोटी बातों को भूल जाते हैं तो डेली रूटीन में मेडिटेशन को शामिल करें। इससे याददाश्त में सुधार होगा।

याददाश्त बढ़ाने के लिए आपको भरपूर नींद लेना चाहिए, ऐसा करने से आपके दिमाग की मांसपेशियां रिलैक्स होगी, जिससे ये पहले से बेहतर तरीके से काम करेगी। इसलिए आपको रोज 8 से 9 घंटे नींद जरूर लेना चाहिए। इससे याददाश्त बढ़ाने में आपको मदद मिलेगी जानकारों की मानें तो, शराब, सिगरेट आदि चीजों का नशा करने वाले लोगों की याददाश्त कमजोर होती है। 

ऐसे में आपको नशे से दूर रहना चाहिए। इसके साथ ही हल्दी, बादाम, अखरोट, दाल, सेब आदि के सेवन से भी याददाश्त को बढ़ा सकते है। ऐसे में आपको इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

शंखपुष्पी भी दिमाग के लिए अच्छा होता है। कमजोर याददाश्त वाले लोगों को गिलोय के रस में शंखपुष्पी का रस मिलाकर पीना चाहिए। इसके सेवन से दिमाग तेज होता है और एकाग्रता भी बढ़ती है। यह तनाव, चिंता और नींद न आने की समस्या के लिए भी अच्छा होता है।