घर के कॉकरोच भगाने के आसान नुस्खे जानिए, और ज़रूर आज़माकर देखिए

    Loading

    -सीमा कुमारी

    घंटों किचन की सफाई करने के बाद भी अगर आपको अपनी रसोई में गंदगी और बीमारी फैलाने वाले कॉकरोच दौड़ते हुए नजर आ जाते हैं, तो टेंशन छोड़ कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान असरदार घरेलू उपाय। आइए जानें इस बारे में

    जानकारों के अनुसार, बोरिक पाउडर को खाने से कॉकरोच मर जाते हैं। इसके लिए आटे में बोरिक पाउडर और चीनी मिलाकर इसकी गोलियां बनाकर उन जगहों पर रख दें जहां कॉकरोच आते हैं। लेकिन, ध्यान रहे ये सुनिश्चित हो कि छोटे बच्चे या पालतू जानवर इनके पास न आ सकें।

    एसेंशियल ऑयल भी कॉकरोच खत्म करने की क्षमता रखते हैं। पिपरमिंट ऑयल तो कॉकरोच खत्म करने में सबसे अधिक प्रभावी माना जाते हैं। इसके लिए आपको इस ऑयल में नमक का पानी घोल कर एक सॉल्यूशन तैयार करना है। इसके बाद इसका प्रयोग वहां करें जहां आपको कॉकरोज दिखाई देते हैं।

    अगर आपके किचन में सिंक, टेबल, फर्नीचर आदि में दरार हों तो उन्‍हें वाइट सिमेंट या एमसील की मदद से तुरंत भर दें। इन जगहों पर कॉकरोज छिपते हैं और अंडा देते हैं।

    लौंग एक कमाल की आयुर्वेदिक औषधि हैं। दांत दर्द और सर्दी-जुकाम में इसका प्रयोग तो आप जानते ही होंगे, लेकिन कॉकरोच भगाने में भी ये काफी कारगर हैं।   जिन अलमारियों, दराजों, रैक्स में कॉकरोच आते हैं वहां 4-5 लौंग के टुकड़े रख दें । कॉकरोच उधर का रुख कतई नहीं करेंगे।

    कॉकरोज भगाने का ये एक प्राकृतिक उपचार है। नीम के तेल और पाउडर में कुछ ऐसे तत्त्व पाए जाते हैं जो कॉकरोच के खात्मे में मदद करते हैं। अगर आप नीम ऑयल यूज करना चाहती हैं तो इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर एक स्प्रे बॉटल में डालकर उन जगहों पर छिड़कें जहां पर कॉकरोच छुपे रहते हैं।