Long Self Life, Health, Happy Life, Healthy Life, Laziness
Pic Source: Social Media

Loading

मुंबई: आलसपन का जन्म सुस्ती से होता है और आलसपन हमारे शरीर के लिए बेहद खतरनाक है। यह न सिर्फ सफलता का बाधक है बल्कि बीमारी का घर भी है। यह हमें हर स्तर पर से पीछे धकेलता है। इसके लिए जरूरी है कि हम अपने शरीर से सुस्तीपन को भगाएं ताकि हम खुद को फोकस कर सकें। इसके लिए इन पांच कारणों को पहचानकर अपने शारीरिक थकान और सुस्तीपन को दूर कर सकते हैं।

ये हैं पांच कारण:- 

1. बॉडी में आयरन की कमी
थकान और सुस्ती का कारण शरीर में आयरन की कमी हो सकती है। अगर आप हमेशा सोना चाहते हैं या फिर काफी देर तक बिना वजह बिस्तर पर लेटे रहते हैं, तो यह शरीर में आयरन की कमी के कारण हो सकता है। अगर आप आयरन की कमी से जूझ रहे हैं, तो अपने आहार में हरी सब्जियों को शामिल करें। साथ ही आयरन सप्लीमेंट्स लें। ताकि आपका शरीर एनर्जेटिक बना रहे।

 2. पर्याप्त नींद न लेना 
पर्याप्त नींद न लेना या बहुत देर तक जागना थकान और सुस्ती का कारण बन सकता है। इसलिए हर रोज पर्याप्त नींद लें। स्वस्थ शरीर के लिए भरपूर नींद लेना बहुत ही जरूरी है। गहरी और अच्छी नींद न लेने से शरीर को थकावट महसूस हो सकती है। साथकावट की वजह से पूरा दिन आलसी हावी रहता है। यही नहीं, अच्छी नींद न लेने से आपकी स्किन पर भी इसका असर पड़ सकता है।

3. स्ट्रेस लेना 
स्ट्रेस लेने से भी शरीर काफी सुस्त और थका हुआ सा हो जाता है। इसलिए कोशिश करें कि अपने आसपास स्ट्रेस को न भटकने दें। हमेशा खुश रहने की कोशिश करें। स्ट्रेस लेने से शरीर सुस्त होता है। साथ ही गंभीर रूप से बीमार भी पड़ सकते हैं। स्ट्रेस को दूर करने के लिए गहरी नींद जरूरी है। 

4. Unbalanced Diet
आप क्या खा रहे हैं और क्या नहीं खा रहे हैं, इसका सीधा असर आपके शरीर पर पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि  आहार में संतुलित आहार शामिल करें। अगर आप सही डाइट नहीं लेते हैं, तो आपका शरीर सुस्त और थका हुआ सा रह सकता है। अपने आहार में सभी विटामिंस और मिनरल्स को शामिल करें। 

5. Dehydration
डिहाइट्रेशन के कारण भी आपको थकान महसूस होती है। अगर आप पूरे दिन में 6 से 8 गिलास पानी नहीं पीते हैं, तो आपको अनिद्रा, शरीर में ऐंठन, दर्द, चक्कर आना, ऊर्जा में कमी जैसी परेशानी हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि दिन में 6 से 8 गिलास पानी पिएं। वहीं, अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन करें। इससे आप एनर्जेटिक रहेंगे।