International Day Of Happiness 2024, Lifestyle News
आज है खुशी मनाने का दिन (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: खुशी, जीवन की एक ऐसी भावना होती है जिसमें हम पूरे शरीर के साथ तरोताजा हो जाते है यानि प्रसन्न हो जाते है। खुशी के होने से हमारी सेहत काफी अच्छी रहती है तो वहीं पर सारी चिंताएं छूमंतर हो जाती है। इस मौजूदा समय में हर किसी के पास कई खुशी के लम्हे होते है लेकिन वे स्ट्रेस के पैरों तले कुचले ही चले जाते है। इसके प्रति ही जागरूकता बढ़ाने के लिए आज यानि 20 मार्च को अंतरराष्ट्रीय खुशी दिवस ( International Day Of Happiness 2024) मनाया जाता है। 

किस दिन से हुई शुरुआत 

खुशियों के महत्व को समझते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 12 जुलाई 2012 को प्रसन्नता दिवस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाने का संकल्प लिया। इस दिन के बाद से विश्व में इस दिन को मनाने की शुरुआत  20 मार्च 2013 से हुई है जहां पर इस दिन लोगों को खुश रहने के महत्व के बारे में बताया जाता है। साथ ही खुश रहने के तरीके या उपाय भी समझाएं जाते हैं, ताकि अपने करियर और लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित हो सके।

इन उपायों से हर दिन बनाएं खुशनुमा

हर दिन को अनगिनत खुशियों से भरने के लिए आप इन उपायों को अपना सकते है जो इस प्रकार है…

1- घर और परिवार से दूर रहकर आप कई अवसरों और खुशियों के दिन में शामिल नहीं हो पाते वहीं पर व्यस्त जीवनशैली के होने से अपनों से बातचीत का वक्त नहीं रहता है। इस वजह से खुशी की कमी होने से स्ट्रेस गहराने लगता है। इससे बचने के लिए आप अपनों के साथ समय निकालकर बातचीत करें, इससे आपको अच्छा महसूस होगा।

2- व्यस्त जीवनशैली में खुद के लिए ही सही खुश होने के लिए ट्रैवल करने का प्लान कर सकते है। अपने हॉलिडे के कोटे में से कुछ दिन निकालकर घूमने का प्लान बनाएं। अगर ट्रिप प्लान नहीं कर रहे है तो आप पार्क, मंदिर या फिर कुछ लजीज खाने जा सकते है। 

3- खुशियों की तलाश व्यस्त समय में बिल्कुल नहीं होती है इसलिए हर दिन औऱ हर काम को एन्जॉय के साथ करने की आदत डालें। जैसे सुबह परिवार, पार्टनर या दोस्तों के साथ सैर पर जाना, किसी स्पोर्ट्स या मूवी को देखना, लजीज खाने का स्वाद लेकर उसमें खुश होना। डांस करना या अपने ऑफिस के काम में खुशी तलाशना आते है।

4- हर दिन ऑफिस से घर की लाइफस्टाइल से अगर आप बोर हो गए है तो कुछ नया खाली टाइम में आजमा सकते है। किसी भी उम्र में हो कुछ नया सीखने की चाह आपको खुशी का अहसास कराएगी। आप डांस क्लास, कुकिंग क्लास, पेंटिंग या अन्य किसी एक्टिविटी में शामिल होकर स्ट्रेस भी कम कर सकते हैं 

5-खुशी की तलाश किसी व्यक्ति में नहीं होती है इसलिए दिन की शुरुआत योग या व्यायाम से कर सकते है। इसमें यह सभी तरीके स्ट्रेस से फ्री रखने के लिए बेहतर होते है।  इससे शरीर शेप में रहता है और मन व मस्तिष्क शांत रहता है। ऐसी एक्सरसाइज का चयन कर सकते हैं।