इस दिन मनेगी रंग वाली होली, जानें होली की सही तिथि और मुहूर्त

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: हर साल फाल्गुन महीने के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन होलिका दहन किया जाता है, और उसके अगले दिन रंगवाली होली धूमधाम से खेली जाती है। लेकिन, इस वर्ष 2023 होली की तिथि को लेकर उलझन है। ऐसा इसलिए क्योंकि पंचांग के अनुसार, इस साल भद्रा का साया लग रहा है। जिस कारण से होलिका दहन और होली की तिथि को लेकर उलझन है। आइए जानें किस खेली जाएगी रंग वाली होली।

तिथि

पंचांग के अनुसार, फाल्गुन शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 6 मार्च 2023 को दोपहर 2 बजकर 47 मिनट से शुरू होगी और इसका समापन 7 मार्च 2023 शाम 4 बजकर 39 मिनट पर होगा। लेकिन इस दिन भद्रा का साया रहेगा, जिस वजह से शाम के समय होलिका दहन किया जाएगा और अगले दिन यानी 8 मार्च 2023, बुधवार के दिन रंगवाली होली खेली जाएगी।

धार्मिक महत्व

सनातन धर्म में होली महापर्व को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है। इस दिन सभी लोग आपस के मतभेद को भुलाकर रंगों के इस त्योहार को एकसाथ मनाते हैं और एक दूसरे को रंग लगाकर बधाई देते हैं। अध्यात्मिक दृष्टिकोण से भी इस दिन का विशेष महत्व है। इस विशेष पर हनुमान जी उपासना के साथ कुल देवी-देवताओं की उपासना करने से साधक को बहुत लाभ मिलता है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

इस वर्ष रंगवाली होली बुधवार के दिन खेली जाएगी। इसलिए इस विशेष दिन पर होली खेलने से पहले गौरी पुत्र गणेश जी उपासना करना न भूलें। ऐसा करने से व्यक्ति को धन-धान्य की प्राप्ति होती है और जीवन से सभी संकट दूर हो जाते हैं।

बता दें कि करीब 12 वर्षों बाद होली के दिन गुरू ग्रह और शुक्र देव मीन राशि में उपस्थित रहेंगे। ज्योतिष विद्वानों के अनुसार, इस दुर्लभ संयोग का प्रभाव सभी राशियों पर सकारात्मक व नकारात्मक रूप से पड़ेगा।