Holi Eye Care
होली पर आंखों से ऐसे करें बचाव (डिजाइन फोटो)

Loading

सीमा कुमारी
नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: यूं तो रंगों का त्योहार होली Holi 2024 की बात ही निराली है। होली एक ऐसा त्योहार जो हर्षोल्लास, उमंग, उत्साह, एकता, प्रेम और मेल-मिलाप का अनुपम उपहार लेकर आता है। होली सिर्फ रंगों का नहीं बल्कि रिश्तों को दोबारा जीवंत करने का भी अनुपम त्योहार है, तो ऐसे में गिले-शिकवे मिटाओ, गलतियों को माफ करो और एक दूसरे को रंगों में सराबोर कर दो।

अगर आपके घर में भी कुछ रिश्ते खराब चल रहे हैं तो इन्हें फिर से सुधारने का मौका आ गया है। तो होली के शुभ अवसर पर आइए जान लें..

होली पर रिश्ते मजबूत करने के टिप्स-

आपको बता दें, कई बार दूरी के कारण रिश्तों में खटास आ जाती है, तो इस होली आप इनमें मिठास भर दें। आप इस दिन उन सभी लोगों से मिलने की कोशिश करें जो कभी आपके बेहद करीब होते थे। इस दौरान एक दूसरे के रंग में रंग जाओ यकीन मानिए पुराने रिश्ते फिर से मजबूत हो जाएंगे।

जानकारों का मानना है कि, मुश्किलों भरे पलों में सबसे पहले पड़ोसी ही काम आते है, ऐसे में उनसे अपना रिश्ता हमेशा स्ट्रांग रखें। परिवार के साथ- साथ आप उन्हें भी खुशियों में शामिल कर सकते हैं। एक साथ होली खेलने का मजा ही कुछ और होता है पर याद रखें इस दौरान मर्यादा ना भूलें। अगर किसी को होली खेलना अच्छा नहीं लगता तो उनसे जोर जबरदस्ती ना करें। ऐसी छोटी- छोटी बातें ही रिश्ते बिगाड़ देती है।

अगर आपके भाई- बहन या दोस्त आपसे लंबे समय से नाराज है तो अब उन्हें मनाने का होली से अच्छा मौका नहीं मिलेगा। उनको मुस्कुराते हुए होली का रंग लगाते हुए विश करें, हो सके तो उनसे माफी भी मांग लें। आप चाहें तो उन्हें गिफ्ट भी दे सकते है, इससे वह आपसे नाराज रह ही नहीं पाएंगे।

ये बात सच है कि, किसी भी रिश्ते में सबसे ज्यादा जरूरी है सब्र। कई बार होली के दिन परिवार के लोग या दोस्त ना चाहते हुए भी आपको रंगों से भर देते हैं। ऐसे में गुस्से होने की बजाय आप उन्हें समझाएं नहीं तो कुछ देर के लिए सब कुछ भुलाकर आप भी होली के रंग में रंग जाएं। रंग तो छूट जाएगा पर अगर अपने छूट गए तो आप अकेले रह जाएंगे। इसलिए होली के दौरान थोड़ा सब्र रखने की कोशिश भी करें।