Maa durga

    Loading

    -सीमा कुमारी

    हिन्दू धर्म में चैत्र महीने का विशेष महत्व है। क्योंकि, इसी दिन से हिंदू नववर्ष की भी शुरुआत होती है। इस दौरान पूरे 9 दिनों तक देवी दुर्गा के अलग-अलग स्वरुपों की पूजा और व्रत किया जाता है। मान्यता है कि, इस दौरान कुछ विशेष उपाय करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। आइए जानें उन उपायों के बारे में-

    वास्तु-शास्त्र के मुताबिक, कारोबार व नौकरी में तरक्की के लिए नवरात्रि के दौरान ऑफिस-दुकान के मैन गेट पर एक बर्तन में पानी भरकर उसमें लाल और पीले फूल डालकर पूर्व या उत्तर दिशा में रखें।

    बुरी नजर से बचाव के लिए नवरात्रि के नौ दिन अखंड ज्योत जलाएं। यदि ऐसा न कर सकें तो नौ दिन सुबह-शाम देवी के सामने घी में 4 लौंग डालकर दीया जलाएं।

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, कुंवारे लोग शीघ्र विवाह के लिए रोजाना अर्गला स्तोत्र व कीलकम् का पाठ करके देवी मां को कमल का पुष्प चढ़ाकर हलवा का भोग लगाएं।

    नवरात्रि के प्रथम दिन से नौ दिनों तक हनुमान मंदिर में पान का बीड़ा चढ़ाएं। कहते है कि, ऐसा करने से जातक को मनवांछित फल की प्राप्ति होती है।

    देवी मां को नौ दिन लगातार 7 इलायची और मिश्री का भोग लगाकर स्वयं दंपति इसे खाएं। ऐसा करने से दंपति जीवन में सुख-समृद्धि, शांति व खुशहाली आती है।

    मनचाहा फल पाने के लिए नवरात्रि में किसी एक दिन देवी मंदिर में लाल पताका चढ़ाएं।

    नवरात्रि में पहले एक, दूसरे दिन दो इस तरह नौ कन्याओं को हर दिन भोजन कराएं और उनकी पूजा कर दक्षिणा दें।