sawan Shivratri
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    भगवान भोलेनाथ को समर्पित ‘महाशिवरात्रि’ (Mahashivratri) का पावन त्योहार 1 मार्च, यानी मंगलवार को है। हिन्दू धर्म में ‘महाशिवरात्रि’ को बहुत ही शुभ एवं पवित्र माना जाता है। कहते हैं कि, इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा करने से भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, यदि इस दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के कुछ विशेष उपाय किए जाएं, तो समस्त मनोकामनाएं पूरी हो सकती है। आइए जानें उन उपायों के बारे में-

    ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, यदि नौकरी या व्यापार में परेशानी चल रही है, तो महाशिवरात्रि के दिन व्रत रखें और शिवलिंग पर जल में शहद मिलाकर अभिषेक करें। साथ ही अनार का फूल चढ़ाएं।

    यदि विवाह में अड़चन आ रही है तो शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर केसर मिला कर दूध चढ़ाएं। जल्दी ही विवाह के योग बन सकते हैं ।

    यदि आपको अपनी कोई इच्छा पूर्ति की चाह हो तो ‘महाशिवरात्रि’ के दिन भगवान शिव को उनकी प्रिय वस्तुएं जरूर अर्पित करें।

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, यदि आपको अपनी कोई इच्छा पूर्ति की चाह हो तो महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को उनकी प्रिय वस्तुएं जरूर अर्पित करें।

    रुके हुए धन की प्राप्ति करना चाहते हैं तो महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव के वाहन नंदी यानी बैल को हरा चारा खिलाएं।

    ‘शिवरात्रि’ पर 21 बिल्व पत्रों (बेलपत्र) पर चंदन से ॐ नम: शिवाय लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं । इससे आपकी इच्छाएं पूरी हो सकती हैं ।