File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    ‘महाशिवरात्रि’ (MahaShivratri) का पावन पर्व शिव और शक्ति के मिलन का पर्व माना जाता है। यह त्योहार हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है। फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को ‘महाशिवरात्रि’ (Maha Shivratri) का पावन  पर्व मनाया जाता है। इस बार ‘महाशिवरात्रि’ 1 मार्च, मंगलवार के दिन है।

    इस दिन माता पार्वती और महादेव का विवाह हुआ था। इसलिए यह दिन महादेव और माता पार्वती दोनों को अत्यंत प्रिय है। जो भक्त ‘महाशिवरात्रि’ का व्रत रखकर महादेव और मां गौरी की सह्रदय एवं निश्छल मन से आराधना करते हैं, उनकी हर एक कामना पूरी होती है।

    इस बार ‘महाशिवरात्रि’ पर कई शुभ योग भी बन रहे हैं। ऐसे में अगर आप भोलेनाथ का पूजन करते समय उन्हें उनकी पसंदीदा चीजों को अर्पित जरूर करें । इससे वे अत्यंत प्रसन्न होंगे और आपकी हर मनोकामना पूरी करेंगे। आइए जानें शुभ योग और उनकी पसंदीदा चीजों के बारे में –

    इस बार ‘महाशिवरात्रि’ (Mahashivratri) के दिन कई शुभ योग बनने जा रहे है। दिन में 11 बजकर 18 मिनट तक परिघ योग रहेगा । उसके बाद से ‘शिव योग’ प्रारंभ हो जाएगा। ‘परिघ योग’ में आप शत्रुओं को परास्त करने के लिए कोई विशेष उपाय कर सकते हैं, या योजना बना सकते हैं। इसमें आपको सफलता जरूर मिलेगी। वहीं शिव योग में आप कोई भी महत्वपूर्ण और शुभ काम कर सकते हैं। उस काम में सफलता मिलने के साथ आपको उसका कई गुणा पुण्य भी प्राप्त होगा। इतना ही नहीं, ‘महाशिवरात्रि’ के दिन मकर राशि में मंगल, शनि, चंद्रमा, शुक्र और बुध ग्रह के एकसाथ होने से पंचग्रही योग भी बनने जा रहा है।

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, महादेव को धतूरा चढ़ाने से भी वे अत्यंत प्रसन्न होते हैं। कहा जाता है कि, धतूरा अर्पित करने से महादेव अपने भक्त के हर कष्ट को दूर कर देते हैं। धतूरे में कई औषधीय गुण होते हैं। विष की जलन शांत करने के लिए महादेव के लिए भांग के पत्तों के साथ धतूरे का भी इस्तेमाल किया गया था। तब से ये प्रभु को अत्यंत प्रिय है।

    महादेव को बेलपत्र बेहद प्रिय है। हमेशा तीन पत्तियों की बेलपत्र महादेव को अर्पित की जाती है। शास्त्रों में इन तीन पत्तियों को त्रिदेव और महादेव के त्रिनेत्र की संज्ञा दी गई है। बेलपत्र चढ़ाने से महादेव अत्यंत प्रसन्न होते हैं। लेकिन, खंडित बेलपत्र कभी न चढ़ाएं। 

    ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कनेर का फूल चढ़ाना चाहिए। मान्यता है कि, कनेर के फूल और आक के फूल चढ़ाने से महादेव प्रसन्न होते हैं। भक्तों के सभी मनोकामनाएं पूरी करते है। ये दोनों चीजें भगवान शिव को प्रिय होती है।

    क्या आपको पता है कि, महादेव को पीपल के पत्ते भी अति प्रिय है। अगर आपको बेलपत्र किसी कारण से न मिल पाए, तो आप महादेव को पीपल के पत्ते भी अर्पित कर सकते हैं।भगवान भोलेनाथ इससे भी बेहद प्रसन्न होते हैं।

    कहा तो ये भी जाता है कि, अगर आप पर शनि का प्रकोप है, तो आपको महाशिवरात्रि के दिन महादेव को शमी के पत्ते अवश्य अर्पित करने चाहिए।  शिवजी को शमी की पत्तियां भी बहुत प्रिय है। इसके अलावा, भगवान भोलेनाथ की असीम कृपा पाने के लिए आप इस दिन शिवजी को भांग के पत्ते या भांग से बनी ठंडाई भी अर्पित कर सकते हैं।