ramlala visit ram navami

Loading

Talking idol of Ramlala: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के साथ ही रामलाल का प्राण प्रतिष्ठा भी हुआ और देशभर में इस मौके पर दिवाली की तरह उत्सव भी मनाया गया। रामलाल की नई मूर्ति की झलक पाने के लिए कुछ दिन पहले लोग बेताब नजर आ रहे थे। प्राण प्रतिष्ठा से दो दिन पहले ही मूर्ति की पहली झलक भी देखने को मिली। रामलाल को देखकर देशवासी मंत्र मुग्ध हो गए। लेकिन इस समय रामलाल (Ramlala) की मुस्कुराती और बोलती हुई मूर्ति (Talking idol) सुर्खियां बटोर रही है। सोशल मीडिया (social media) पर ऐसे कई वीडियो (Video) साझा (viral) किए गए हैं, जिसमें यह मूर्ति मुस्कुराती हुई और बोलती हुई नजर आ रही है।

वीडियो पर क्या है लोगों की प्रतिक्रिया
रामलाल की बोलती और मुस्कुराती मूर्ति को भी लोग काफी पसंद कर रहे हैं। दरअसल रामलाल की मुस्कुराती और बोलती हुई मूर्ति का जो वीडियो वायरल हो रहा है, वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा लेकर बनाया गया वीडियो है। आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करके बनाए गए इस वीडियो को सोशल मीडिया पर ढेर सारे लाइक्स मिल रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग सोशल मीडिया पर जारी हुए इस तरह के वीडियो पर अपनी नाराजगी भी व्यक्त कर रहे हैं।

रामलला की नई मूर्ति की विशेषता
अयोध्या के राम मंदिर में रामलाल की नई मूर्ति की स्थापना मंदिर के गर्भ गृह में प्राण प्रतिष्ठा से दो दिन पहले की गई थी। 51 इंच की इस मूर्ति को मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाया है। काले पत्थर से बनी इस मूर्ति को काफी पसंद किया गया। दरअसल बाल स्वरूप में भगवान राम की मूर्ति की खास विशेषता यह है कि इस मूर्ति के चेहरे पर चंचलता और विनम्रता एक साथ नजर आ रही है।

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ बोलती हुई मूर्ति का वीडियो
सोशल मीडिया पर अब इस मूर्ति का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें रामलाल मुस्कुराते हुए और बोलते हुए नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर अब इस वीडियो को लेकर बहस बढ़ गई है। बड़ी संख्या में लोग इस वीडियो को देखकर खुश हो रहे हैं तो वहीं कुछ लोगों का यह भी मानना है कि इस तरह का वीडियो बनाकर भगवान राम का मजाक नहीं बनाया जाना चाहिए।

आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस के मदद से बनाया वीडियो
इस वीडियो को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से बनाया गया है। आपको बता दें कि इससे पहले भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा लेकर डीप फेक वीडियो सामने आया था।  जिस पर गहरी चिंता भी जताई गई और सोशल मीडिया में इसकी आलोचना भी की गई। आज इंटरनेट की दुनिया में तमाम ऐसे एआई टूल उपलब्ध हैं, जिसमें हम तस्वीर के माध्यम से किसी का वीडियो बना सकते हैं।

किस टूल से बनते हैं ऐसे वीडियो
डी आई डी (D-ID) डॉट कॉम नाम की एक वेबसाइट है जो इस तरह का टूल उपलब्ध कराती है, जिसके जरिए आप इमेज का वीडियो बना सकते हैं। उसमें वॉइस ओवर जोड़कर आप इमेज का बोलता हुआ वीडियो बना सकते हैं। इसके अलावा (जेनएमओ) alpha.genmo.ai नाम की एक वेबसाइट है। जहां पर टेक्स्ट टू वीडियो बनाने की सुविधा उपलब्ध है। वहीं PI CTORY नाम की एक वेबसाइट है जहां पर लिखी हुई स्क्रिप्ट को एडिट करने की सुविधा मिलती है। इसके अलावा चैट जीपीटी को हम सभी जानते हैं। जहां पर हम आदेश देते हैं और हमें लिखे हुए फॉर्मेट में जो भी जानकारी चाहिए मिल जाती है।

सुविधा के साथ चुनौती
आपको बता दें कि तेजी से बढ़ती हुई आधुनिक सुविधाएं आज हमारे चारों तरफ मौजूद हैं। लेकिन क्या हम इस सुविधाओं का सही इस्तेमाल कर रहे हैं। यह आज के लिए सबसे बड़ा सवाल बना हुआ है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी डीप फेक वीडियो पर अपनी चिंता जाहिर कर चुके हैं। उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल को दोधारी तलवार बताया है और यह कहा है कि यह हमें सुविधा देने के साथ-साथ ये हमारे लिए चुनौती भी खड़ी कर सकता है। ऐसे में हमें इसके इस्तेमाल को लेकर जागरूक होना होगा। रामलाल का चलचित्र पसंद भी किया जा रहा है, वहीं इस वीडियो को लेकर कुछ लोगों ने नाराजगी भी व्यक्त की है।