TRAIN
File Photo

Loading

नई दिल्ली: ओडिशा में हुए रेल हादसे में बहुत बड़ी जीवित हानि हुई है, जिससे पूरा देश गमगीन है। आपको बता दें कि भारतीय रेल दुनिया की सबसे बड़ी रेल सेवा है। पूरे देश में बुने इन रेलमार्गों के माध्यम से हम अपेक्षाकृत कम खर्च में यात्रा कर सकते हैं। हालांकि रेलवे की एक ट्रेन ऐसी भी है जो यात्रियों को फ्री सर्विस देती है। जी हां चौंक गए न? आइए जानते है इस रेल के बारे में…. 

73 सालों से 25 गांवों के लोगों को मुफ्त सेवा

दरअसल दिलचस्प बात यह है कि यह रेलवे पिछले 73 सालों से 25 गांवों के लोगों को मुफ्त सेवा दे रहा है। क्योंकि कानूनी तौर पर भी इस ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करना अपराध नहीं है। इसलिए, सभी यात्री इस ट्रेन में मुफ्त यात्रा का आनंद लेते हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह रेलवे हिमाचल प्रदेश और पंजाब की सीमा पर चलती है। 

नहीं लगता एक भी रुपया 

आपको बता दें कि इस ट्रेन में आने-जाने का एक रुपया भी खर्च नहीं होता है। अगर आप भाखड़ा-नांगल बांध देखने जाते हैं तो आप इस ट्रेन में मुफ्त यात्रा का लुत्फ उठा सकते हैं। यह ट्रेन नागल से भाखड़ा डैम रूट पर चलती है। एक तरफ रेलवे विभाग यात्रियों के टिकट के दाम बढ़ा रहा है। हालांकि स्वाभाविक तौर पर हर कोई यह जरूर पूछेगा कि इस ट्रेन से यात्रियों को मुफ्त यात्रा कैसे दी जा रही है। तो आइए जानते है इस सवाल का जवाब। 

मुफ्त में सेवा देने की वजह…

जानकारी के मुताबिक, भाखड़ा बांध की जानकारी देने के मकसद से यह ट्रेन सेवा शुरू की गई है। यह ट्रेन यात्रियों और पर्यटकों को भाखड़ा बांध तक मुफ्त में ले जाती है ताकि नई पीढ़ी को पता चल सके कि देश का सबसे बड़ा भाखड़ा बांध कैसे बना, इसका इतिहास क्या है, बांध बनते समय किन परिस्थितियों का सामना करना पड़ा था। बता दें कि ट्रेन भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) द्वारा संचालित है।

रोजाना 300 यात्री करते है सफर 

बता दें कि इस रेलवे को बनाते समय रेलवे में बड़े-बड़े पहाड़ तराश दिए गए थे। जिससे बांध के लिए जरूरी सामग्री पहुंचाई गई। भाखड़ा से नगला रेलवे पहली बार 1947 में शुरू किया गया था। इस ट्रेन से 25 गांवों से रोजाना 300 यात्री सफर करते हैं। इस ट्रेन का सबसे ज्यादा फायदा छात्रों को होता है। यह ट्रेन नंगल से डैम तक चलती है। दिन में दो राउंड भी होते हैं। इस ट्रेन की खास बात यह है कि इस ट्रेन का पूरा रेलवे कोच लकड़ी का बना है।