_Rishikesh
Pic : Social Media

    Loading

    नई दिल्ली : क्या आपका कहीं घूमने का मन कर रहा है और आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं। मगर आपका बजट कम है तो आप देश की खूबसूरत जगहों में से एक ऋषिकेश (Rishikesh) में घूमने वाले कुछ बेहद खास जगह के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां पर आप अपने मन मुताबिक घूम सकते हैं। वो भी मात्र 2000 हजार रुपए में। 

    इतने में मिलेगा टिकट 

    ऋषिकेश उत्तराखण्ड के देहरादून जिले का एक नगर, हिन्दू तीर्थस्थल, नगर निगम तथा तहसील है। यह गढ़वाल हिमालय का प्रवेश द्वार एवं योग की वैश्विक राजधानी है। ऋषिकेश, हरिद्वार से 25 किमी उत्तर में तथा देहरादून से 43 किमी दक्षिण-पूर्व में स्थित है। यहां जाने के लिए आपको 200 से लेकर 500 तक का टिकट पड़ेगा। इसके अलावा यहां आपको लोकल ट्रांसपोर्ट मिल जाएंगे। जिससे आप कम दाम में सफर कर अच्छी-अच्छी जगह घूम सकेंगे। 

    बजट में खा सकेंगे खाना 

    आपको बता दें कि आप यहां काफी कम बजट में खाना भी खा सकते हैं। खाने-पीने के लिए आपको यहां बजट फ्रेंडली रेस्टोरेंट्स मिल जाएंगे। जहां आप 200 रूपए में खाना खा सकेंगे। इतना ही नहीं इसके साथ ही स्ट्रीट फूड का जायका भी आप ले सकते हैं। जो आपको 100 रुपए के अंदर में मिल जाएगा। 

    घूमने के लिए खास है ऋषिकेश की ये जगहें

    गौरतलब है कि खूबसूरत वादियों के लिए मशहूर ऋषिकेश में जाकर आप मुनि की रेती, वशिष्ठ गुफा, बीटल्स आश्रम और लक्ष्मण झूला जैसी जगहों पर जा सकते हैं। इतना ही नहीं आप शाम की आरती के लिए त्रिवेणी घाट भी जा सकते हैं और आरती का लुफ्त उठा सकते हैं।

    राफ्टिंग के लिए गंगा घाट और पटना वाटर फॉल घूमने जा सकते हैं। यहां पर त्रिंबेश्वर मंदिर काफी प्रसिद्ध है तो आप यहां पर दर्शन करने भी जा सकते हैं।