गर्मी में घूमने के लिए बेस्ट है भारत की ये 5 जगहें, कम खर्च में मिलेगा डबल आनंद

Loading

नई दिल्ली : देश और दुनिया में लाखों लोग ऐसे हैं जिन्हें घूमना-फिरना काफी पसंद होता है। जिसके लिए वो देश-विदेश में घूमने भी जाते हैं। क्या आपका कहीं घूमने का मन कर रहा है और आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं। मगर आपका बजट कम है तो आज हम आपको देश की कुछ ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं।  जहां आप काम बजट में भी घूमने का डबल लुफ्त उठा सकते हैं। 

ऋषिकेश- Rishikesh 

अपनी खूबसूरत वादियों के लिए मशहूर ऋषिकेश में जाकर आप मुनि की रेती, वशिष्ठ गुफा, बीटल्स आश्रम और लक्ष्मण झूला जैसी जगहों पर जा सकते हैं। इतना ही नहीं आप शाम की आरती के लिए त्रिवेणी घाट भी जा सकते हैं और आरती का लुफ्त उठा सकते हैं।

अमृतसर- Amritsar

पंजाब का अमृतसर एक ऐसी जगह जो घूमने के लिए सबसे सस्ती जगह में से एक है। यहां का स्वर्ण मंदिर बहुत ही खूबसूरत है। बता दें कि यहां साल भर में लाखों पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं। इसके अलावा आपको अमृतसर में वाघा बॉर्डर, जलियांवाला बाग, रामतीर्थ मंदिर, साड्डा पिंड, पार्टीशन म्यूजियम जैसी जगह देखने के लिए मिलेगी।

मनाली- Manali 

मनाली देश की उन बेहद खूबसूरत जगहों में से एक हैं जो हर किसी का दिल जित लेता है। जी हां मनाली एक ऐसी जगह है जो किसी पहचान की मोहताज नहीं है। ऑफ सीजन में भी यहां हजारों की संख्या में टूरिस्ट घूमने के लिए आते हैं। सर्दियों के मौसम में मनाली की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। यहां बर्फ से ढके ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों को देखना अपने आप में एक अलग ही तरह का अनुभव होता है। आप अपने पार्टनर के साथ नए साल पर यहां भी जा सकते हैं। 

श्रीनगर– Srinagar

श्रीनगर देश के बेहद खूबसूरत जगहों में से एक है। अगर आपको बैंकॉक जाना है और घूमना चाहते हैं, लेकिन अगर आपका बजट कम है तो आप श्रीनगर चले जाइए। श्रीनगर के फ्लोटिंग मार्केट में जाकर आपको बैंकॉक के फ्लोटिंग मार्केट की याद आ जाएगी। आप श्रीनगर टूर पैकेज पर लाखों का खर्च किए बिना यहां उसी वाइव का एक्सपीरियंस कर सकते हैं। यहां डल झील में शिकारा की सवारी का आनंद भी लिया जा सकता है।

लोनावाला- Lonavala

महाराष्ट्र में पड़ने वाला लोनावाला एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जहां बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने फिरने के लिए पहुंचते हैं। लो बजट वाले लोगों के लिए यह एक शानदार ट्रैकिंग डेस्टिनेशन है। यह ऐसी जगह है जो देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर के लोगों को अपनी और आकर्षित करती है। यहां आपको खूबसूरत झरने, ड्यूक्स नोज, पावना लेक, कुणे वाटरफॉल और भुशी डैम जैसी खूबसूरत जगह देखने को मिलेगी।