हवन के भस्म को मत फेंकेे, जानिए इसके चमत्कारी लाभ

    Loading

    -सीमा कुमारी

    सनातन धर्म में पूजा-पाठ और हवन का विशेष महत्व है। और, आमतौर पर भारतीय घरों में कुछ खास अवसर पर हवन जरूर कराया जाता है। ज्योतिषियों के मुताबिक, हवन भारतीय परंपरा में शुद्धिकरण का एक कर्मकांड है। हवन कुंड में प्रज्वलित अग्नि के माध्यम से ईश्वर की उपासना की जाती है और इस प्रक्रिया को यज्ञ भी कहते हैं।

    हवन में अग्नि प्रज्वलित के बाद शहद, घी, फल आदि कई चीजों की आहुति दी जाती है। कहते है हवन कराने से पूजा सफल होती है और घर पर सकारात्मकता का वास होता हैं। लेकिन हवन के बाद बची हुई भस्म या विभूति को लोग जल में प्रवाहित कर देते हैं।

    ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि हवन की अग्नि ही नहीं, बल्कि हवन के भस्म के भी कई लाभ हो सकते हैं। इससे आपकी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। इसलिए हवन के बाद हवन के भस्म को संभाल कर रखें। आइए जानें हवन विभूति से होने वाले लाभ –

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, हवन के भस्म से पैसों से जुड़ी समस्या भी दूर होती है। हवन की विभूति या भस्म को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या पैसे वाले स्थान पर रखने से घर पर बरकत बनी रहती है।

    जब भी घर में किसी को नजर लग जाती है तो नमक या फिर तेल का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, वास्तु -शास्त्र में हवन की भस्म का इस्तेमाल भी नजर दोष से राहत दिलाने के लिए किया जाता है। घर के लोगों को बुरी नजर से बचाने के लिए आपको उन्हें हवन की राख का टीका लगाना चाहिए। इससे बुरी नजर उन्हें नहीं लगती साथ ही नजर दोष भी खत्म होता है।

    जिन लोगों को डरावने सपने आते हैं, उन लोगों के लिए भी हवन का भस्म काफी असरदार साबित होता है। ऐसे लोगों को रोजाना हवन के भस्म का टीका लगाकर सोना चाहिए। लगातार 4 दिनों तक इस उपाय को करने से डरावने सपने आने बंद हो जाते हैं।

    ज्योतिषियों का मानना है कि, हवन कराने से घर पर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, तो वहीं हवन की भभूति से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती हैं। आप हवन के भस्म को घर या दुकान के चारों और छिड़के इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होती हैं।