नए साल के पहले दिन करें ये उपाय, होगी महालक्ष्मी की अपार कृपा

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: नया साल आने में 2 दिन ही बचे हैं। नए साल का सभी लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वहीं बीते साल की तरह 2021 के पूरे वर्ष भी कोरोना के नए-नए वेरिएंट ने सबको परेशानी में रखा। ऐसे में हर कोई हम कामना कर रहा है कि 2022 का आने वाला नया साल अपने साथ ढेरों खुशियां लेकर आए।

    ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, लोग अक्सर नए साल की शुरूआत मंदिरों में जा कर करते हैं। कहते हैं कि, भगवान का आशीर्वाद लेकर किसी भी नए कार्य की शुरूआत करना बहुत शुभ माना जाता है। लेकिन, जानकारों  का मानना है कि कुछ ऐसे उपाय हैं, जिन्हें नए साल की शुरूआत में करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिल सकता है। आइए जानें इस बारे में –

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, नए साल के दिन घर में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से घर से सभी रोग-दोष दूर होते हैं। इसके साथ ही तुलसी के पेड़ की मिट्टी में सिक्का दबाने से घर में धन-धान्य की कोई कमी नहीं रहती है।

    नए साल में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इस दिन श्री यंत्र की पूजा करें और इसे अपने पूजा घर या तिजोरी में रख दें। ऐसा करने सें मां लक्ष्मी प्रसन्न होगी और घर में धन-संपदा का आगमन होगा।

    ज्योतिषों के अनुसार, ‘दक्षिणाव्रती शंख’ को भी मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। नये साल में दक्षिणावर्ती शंख का पूजन करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन-धान्य का आशीर्वाद प्रदान करती हैं।

    नए साल के पहले दिन भगवान गणेश के पूजन में उन्हें मोदक और दूर्वा अर्पित करें और उन्हें लाल सिंदूर का टीका लगाएं। ऐसा करने से आने वाले साल के सभी विघ्न और बाधाओं का नाश होगा और आपका सौभाग्य जागेगा।