Hanuman, Ahmednagar, Daityanandur Village, Nimba Daitya, Viral News, Shocking News, Ahmednagar Viral News
हनुमानजी (फाइल फोटो)

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: संकट मोचन हनुमान जी को समर्पित मंगलवार का दिन हिन्दू श्रद्धालुओं के लिए बहुत शुभ और मंगलदायक माना गया है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, राम भक्त हनुमान जी की साधना सभी मनोकामनाओं को पलक झपकते पूरी करने वाली मानी गई है कहा जाता है कि जिस व्यक्ति पर बजरंगी की कृपा बरसती है, उसके जीवन में भूलकर भी कोई दुख या परेशानी नहीं आती है।

हनुमत कृपा से उसे जीवन से जुड़े सभी सुख और सौभाग्य प्राप्त होते है। अष्ट सिद्धि के दाता श्री हनुमान जी की पूजा के लिए मंगलवार का दिन बहुत शुभ माना जाता है। आइए जानें जीवन में मंगल ही मंगल करने वाले हनुमान जी की पूजा में चढ़ाई जाने वाली उन चार चीजों के बारे में जिसे चढ़ाते ही इंसान का भाग्य सूर्य सा चमकने लगता है।

ज्योतिषियों के अनुसार,सनातन धर्म में ध्वजा को पवित्र प्रतीक के रूप में माना जाता है। ऐसे में मंगलवार के दिन अपनी आस्था और सामर्थ्य के अनुसार बजरंगी को ध्वज जरूर चढ़ाएं। मान्यता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी को राम नाम की ध्वजा चढ़ाने से कठिन से कठिन काम जल्द ही पूरा हो जाता है।

मान्यता है कि, यदि कोई भक्त मंगलवार के दिन हनुमान जी को पान का बीड़ा चढ़ाता है तो हनुमान जी उसके काम का बीड़ा उठा लेते हैं और वह हनुमत कृपा से बहुत जल्दी पूरा होता है। हनुमान जी से शुभ फल पाने के लिए हमेशा हनुमान जी को मीठे पान का बीड़ा ही चढ़ाएं।

हनुमान जी की पूजा में सिंदूर को चढ़ाना बेहद शुभ माना गया है। हनुमान जी को सिंदूर अति प्रिय है, इसलिए मंगलवार के दिन उनकी पूजा में सिंदूर जरूर चढ़ाएं। हनुमान जी की पूजा में सिंदूर का चोला चढ़ाने से हनुमत भक्त को मनचाहा वरदान मिलता है, लेकिन ध्यान रहे कि हनुमान जी को सिर्फ सिंदूर न चढ़ाएं, बल्कि उसके साथ चमेली का तेल और चांदी या सोने का वर्क भी साथ चढ़ाएं। मान्यता है कि इस उपाय को करने से जीवन से सारी बलाएं दूर और सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है।